समाचार

अदालत के आदेश से 17 साल बाद मस्जिद की जमीन से हटा अवैध कब्जा

गोरखपुर, 22 मई। तिवारीपुर थानाक्षेत्र के घासी कटरा निकट यतीम खाना स्थित मस्जिदे हसनैन की जमीन पर से कोर्ट आदेश के बाद सोमवार को अवैध कब्जा हटाया गया। तिवारीपुर थाना की पुलिस ने मस्जिद की जमीन से अवैध कब्जा हटा कर मस्जिद कमेटी को कब्जा सौंप दिया। मस्जिद कमेटी ने कब्जा पाते ही मस्जिद की जमीन पर बने खपरैल के मकान को ध्वस्त करना शुरु कर दिया।

मस्जिद की कुछ जमीन पर दो अवैध कब्जाधारियों ने काफी सालों से जबरन कब्जा किया हुआ था। वर्ष 2000 से वक्फ नम्बर 855 बनाम श्रीमती सबीकुन निशा व अन्य के बीच सिविल कोर्ट में मुकदमा चल रहा था। अभी हाल मे ही कोर्ट ने मस्जिद के हक में फैसला दिया था। आज अवैध कब्जा हटाने के लिए कोर्ट ने तारीख मुकर्रर की थीं। उसी आदेश के तहत यह कार्यवाही हुई।

मस्जिद के निकट रहने वाले नवाज शेरवानी ने बताया कि मस्जिद की करीब 400 स्कवॉयर फुट वक्फ भूमि पर दो अवैध कब्जाधारियों ने कई सालों से कब्जा जमाया हुआ था। मुकदमा लड़ने के लिए मस्जिद कमेटी के लाखों रुपए खर्च हुए। मस्जिद के चंदे से कई सालों तक मुकदमा लड़ा गया। इतने सालों बाद मस्जिद के हक में फैसला आया। अवैध कब्जाधारियों ने अंतिम लम्हे हाईकोर्ट इलाहाबाद से स्टे लेने का प्रयास किया जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया। आज सुबह तिवारीपुर थाने की पुलिस की मौजूदगी में कोर्ट आदेश का पालन किया गया। अवैध कब्जाधारियों से मस्जिद की जमीन मुक्त करा मस्जिद कमेटी के सुपुर्द की गयी। इससे मोहल्लेवासियों में खुशी हैं।  मुतवलली मुहम्मद मुस्तफा, हाफिज रजजब  , नौजवान कमेटी  के मेम्बर  में काफी खुश नजर आए।

Leave a Comment