Templates by BIGtheme NET
Home » समाचार » अधिशासी अभियंता की डीएम से गुहार -अवैध बालू खनन रोकिए नहीं तो बाढ़ में कट जायेगा अहिरौली-पिपराघाट तटबंध
mining_kushinagar 3

अधिशासी अभियंता की डीएम से गुहार -अवैध बालू खनन रोकिए नहीं तो बाढ़ में कट जायेगा अहिरौली-पिपराघाट तटबंध

तटबंध के काफी करीब हो रहा है बालू खनन

कांगेस विधायक की अगुवाई में स्थानीय लोग खनन के विरोध में दो दिन से कर रहे हैं धरना -प्रदर्शन

कुशीनगर, 4 जनवरी। बड़ी गंडक नदी के अहिरौली-पिपराघाट तटबंध के करीब अवैध बालू खनन से तटबंध को काफी नुकसान पहुंचा है और उसके कटने का खतरा उत्पन्न हो गया है। बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता ने डीएम को पत्र लिखकर तत्काल अवैध खनन बंद कराने की गुहार लगायी है।

mining_kushinagar 2

बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता द्वारा डीएम को लिखा गया पत्र

अब इसी स्थान पर बालू खनन का परमिट भी दे दिया गया है। इससे लोगों का आक्रोश भड़क गया है और वे पिछले दो दिन से क्षेत्रीय विधायक अजय कुमार लल्लू की अगुवाई में धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं।
बाढ़ खंड के अधिशासी अभियंता ने दो फरवरी को डीएम को पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने कहा है कि अहिरौली-पिपराघाट तटबंध अत्यंत संवेदनशील है और यह तटबंध बिहार राज्य से उत्तर प्रदेश की सीमा को जोड़ता है। गंडक नदी इस तटबंध के विरवट कोन्हवलिया गांव के पास हर वर्ष 50-60 मीटर उपजाउ जमीन को काटते हुए तटबंध के काफी करीब पहुंच गई है। इसके बावजूद तटबंध के किलोमीटर 6.900 से 9.000 के मध्य नदी से अवैध रूप से बालू खनन किया जा रहा है। जहां खनन हो रहा है वह तटबंध से सिर्फ 200 मीटर है।

mining_kushinagar 4

बालू खनन रोकने के लिए हो रहा धरना -प्रदर्शन

अधिशासी अभियंता ने लिखा है कि इस स्थान पर बालू खनन से बाढ़ के समय नदी की धारा बहुत तेज होगी क्योंकि खनन से नया स्पिल बन सकता है जो तटबंध के लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है।
पत्र में अधिशासी अभियंता ने बालू खनन को तत्काल रोकने की गुहार लगायी है ताकि बाढ़ में तटबंध को कोई खतरा नहीं हो।
अधिशासी अभियंता के पत्र के बावजूद अभी खनन जारी है।
इसी बीच पता चला है कि इस स्थान पर खनन का पट्टा किए जाने के पहले से ही बालू का अवैध खनन किया जा रहा है। अब यहां पर बालू खनन का पट्टा कर दिया गया है। जिस ठेकेदार को बालू खनन का कार्य दिया गया है वह एक मंत्री के करीबी बताए जाते हैं।
उधर विरवट कोन्हवलिया में बालू खनन को रोकने और बालू खनन के पट्टे को निरस्त करने की मांग को लेकर दो दिन से स्थानीय लोग धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं जो आज भी जारी रहा। धरना-प्रदर्शन की अ्रगुवाई कांग्रेस विधायक एवं कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू कर रहे हैं। उनकी मांग है कि बालू खनन का पट्टा निरस्त किया जाय और तुरन्त बालू खनन रोका जाए।

mining_protest

बालू खनन रोकने के लिए हो रहा धरना -प्रदर्शन

आज दुसरे दिन धरने पर  जिला पंचायत सदस्य  अरविंद सिंह, शम्भू यादव, उपेंद्र सिंह, राम एकबाल सिंह, जे0 के0 सिंह, जे0 डी0 यादव, अमित वर्मा बंटी कांग्रेस नगर अध्यक्ष, व्यास कुशवाहा ब्लाक अध्यक्ष, शर्मा यादव,संजय कुशवाहा,गौरव गुप्ता,गौतम सिंह,एजाज अहमद,प्रभु गुप्ता,एकरार अहमद, इद्रीस अंसारी, जुल्फकार अली, डा0 समशूल हक़, कश्मीरी लाल गुप्ता, अजय गुप्ता,विकाश कुशवाहा,अरविंद सिंह,हिरालाल यादव,बच्चा सिंह,दिनानाथ सिंह,गोपाल गुप्ता,गोविन्द यादव,संजय सिंह,ओम प्रकाश सिंह,सुबाष सिंह पटेल,राजेश सिंह,राम अवध सिंह,राजकिशोर सिंह,सिकंदर यादव,मुन्ना सिंह,विपिन कुशवाहा,राजेंद्र कुशवाहा,राजेश सिंह,राजकुमार,दिनेश सिंह,विनोद गुप्ता,फिरोज अख्तर,रमाशंकर यादव सहित तमाम ग्रामीण उपस्थित रहे।

About गोरखपुर न्यूज़ लाइन