जनपद

एक नवम्बर से होगी धान खरीद, व्यवस्था दुरूस्त रखने का निर्देश

जे बी सिंह

महराजगंज,  26 अक्तूबर. पीसीएफ के जिला प्रबंधक जेबी सिंह ने केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया कि पहली नवम्बर से समर्थन मूल्य योजना के तहत धान की खरीद शुरू होगी ।इसके लिए सभी  प्रभारी अपने-अपने केन्द्र पर व्यवस्था दुरूस्त रखें । निरीक्षण के दौरान कहीँ कमियाँ खामियां मिलीं तो कार्यवाही तय है।बैनर पर टोल-फ्री नंबर अवश्य लिखवाएँ ।
प्रबंधक श्री सिंह ने कहा कि सभी केन्द्रों पर पूरी व्यवस्था का उल्लेख करते हुए बैनर लगाएं ।इलेक्ट्रानिक कांटा,छलना,दिनों फैन,सिलाई मशीन ,नमी मापन यंत्र उपलब्ध कराने लें । खराब हो तो ठीक करा लें । अगर कोई केन्द्र नया हो तो कृषि मंडी उत्पादन समिति से प्राप्त कर लें ।
सभी केन्द्र प्रभारी धान खरीद का ब्यौरा लिखने के साथ-साथ रिजेक्ट किए गए धान के कारणों का भी उल्लेख करें ।किसी भी किसान से केन्द्र पर धान की उतराई व छनाई के लिए पैसा न लें।किसानों के धान का मूल्य सीधे उसके खाते में भेंजे।भुगतान के लिए किसी किसान को कत्तई परेशान न किया जाए ।
सभी केन्द्र प्रभारी सीएमआर के लिए मिलरो को एक लाट दें। जब उस चावल की डिलेवरी हो जाए तो दूसरा लाट दिया जाए। अगर कोई केन्द्र प्रभारी केन्द्र छोड़ कर किसी काम से कहीं हजाता है तो केन्द्र पर किसी ऐसे जिम्मेदार व्यक्ति को तैनात करके जाए जो निरीक्षण करने जाने वाले अधिकारियों को पूरी जानकारी दे सके।

Leave a Comment