कांग्रेस नेताओं ने राज्यपाल को ज्ञापन देकर आलू का मूल्य 1000 रुपये कुंतल करने की मांग की

लखनऊ, 14 जनवरी। कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने कन्नौज, फर्रुखाबाद, एटा,  मैनपुरी,  फिरोजाबाद और इटावा का दौरा कर किसानों व व्यापारियों से मुलाकात करने के बाद 12 जनवरी को राज्यपाल से मिलकर आलू किसानों को विशेष आर्थिक पैकेज देने और आलू का मूल्य 1000 रुपये प्रति कुंतल करने की मांग की.

कांग्रेस विधान मंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू के साथ रामपुर खास की विधायक श्रीमती आराधना मिश्रा ‘मोना’ , कानपुर कैंट के विधायक सोहिल अख्तर अंसारी, पूर्व विधायक बंशी सिंह पहाडिया, महासचिव चौ0 सत्यवीर सिंह, प्रवक्ता अमरनाथ अग्रवाल, प्रदेश उपाध्यक्ष यूथ कांग्रेस अनूप गुप्ता और कांग्रेस पार्षद दल की नेता ममता चौधरी थे.

कांग्रेस नेताओं ने राज्यपाल को ज्ञापन सौंपकर कहा कि  विगत वर्ष 1 लाख मीट्रिक टन आलू खरीदने की बात सरकार ने की थी किंतु मात्र 12973 मीट्रिक टन ही आलू खरीदा गया। यह आलू भी कागजों में ही खरीद लिया गया है क्योंकि किसी भी किसान ने यात्रा के दौरान नहीं बताया की उनका आलू सरकार ने खरीद की है l इस बार भी दो लाख मीट्रिक टन खरीदने की बात वस्तु हस्तक्षेप योजना में खरीदने का वादा कर रहे हैं जबकि केन्द्र की इस योजना में मात्र 20 फीसदी ही फसल विशेष को राज्य खरीद सकती है। उन्होंने कहा कि विधान सभा में इस बात को लगातार उठाया गया किंतु अभी भी सरकार केवल लोक लुभावन घोषणाओं से किसानों को ठगने की कोशिश कर रही है। सरकार आलू का मूल्य रुपये 1000 प्रति कुंतल घोषित कर किसानों को उनके मेहनत का मूल्य दे।

ज्ञापन में आलू उत्पादक किसानों को राहत देने के लिए बिजली बिल माफ करने, मण्डी समिति का टैक्स समाप्त करने, कोल्ड स्टोरेज का किराया तय करने, फसल बीमा को संशोधित कर व्यक्तिगत क्षति को पैमाना बनाने, किसानों का कर्ज माफ करने तथा आलू उत्पादक किसानों के प्रोत्साहन व  संवर्धन के लिए आलू के अन्य सह उत्पाद के लिए खाद्य संस्करण से जुड़ी इकाईयों की स्थापना करने की मांग की गयी।

Leave a Comment

Skip to toolbar