समाचार

खड्डा के भाजपा विधायक का आरोप-डीएम कुशीनगर के संरक्षण में हो रहा है बालू का अवैध खनन

मुख्य सचिव को पत्र लिखकर कार्यवाही की मांग की
कहा-खनन माफियाओं की चांदी लेकिन जनता को 5-7 हजार रूपए प्रति ट्राली बालू खरीदनी पड़ रही है

गोरखपुर/कुशीनगर । कुशीनगर जिले में बालू खनन को लेकर प्रशासन से विधायकों का टकराव बढ़ता जा रहा है। एपी तटबंध के पास नारायणी नदी से बालू खनन का विरोध करने पर कांग्रेस विधायक अजय कुमार लल्लू को गिरफतार कर जेल भेज दिया गया लेकिन अब एक भाजपा विधायक ने ही बालू खनन को लेकर सवाल उठाए हैं।

कुशीनगर जिले के खड्डा के भाजपा विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने मुख्य सचिव और डीएम को पत्र लिखकर कहा है कि कुशीनगर जिले में बालू खनन माफियाओं की चांदी हो गई। प्रशासन और पुलिस के संरक्षण में बड़े पैमाने पर दर्जनों स्थान पर बालू का अवैध खनन हो रहा है।

मुख्य सचिव को दिए पत्र में तो उन्होंने कुशीनगर के डीएम पर बालू के अवैध खनन को संरक्षण दिए जाने का आरोप लगाया है।

भाजपा विधायक जटाशंकर त्रिपाठी लम्बे समय से अपने विधानसभा क्षेत्र में बालू के अवैध खनन को लेकर सवाल उठा रहे हैं।

उन्होंने 28 मार्च को जिले में आए मुख्य सचिव राजीव कुमार को पत्र देकर डीएम पर अवैध खनन को संरक्षण देने का आरोप लगाया। उन्होंने पत्र में लिखा है -‘ पिछले एक साल से लगातार अवैध खनन का कार्य जिलाधिकारी कुशीनगर के संरक्षण में संचालित है। इतना ही नही पड़ोसी राज्य बिहार से भी अवैध बालू का खनन करा कर उत्तर प्रदेश में लाया जा रहा है। इसके संदर्भ में प्रमाण देने के बाद भी कोई कार्यवाही नही किया गया और आज भी अवैध खनन का कार्य जारी है।’

इस पत्र में उन्होंने डीएम पर कई अन्य आरोप भी लगाए हैं और उनके खिलाफ कार्यवाही करने की मांग की है। उन्होंने पत्र में डीएम पर आरोप लगाया कि उन्होंने विधायक निधि के द्वारा प्रस्तावित कार्यक्रम को एवं विकास कार्यो को जनबूझ कर स्वीकृति नही प्रदान किया गया जबकि उन्होंने इस संदर्भ में कई रिमाइण्डर प्रेषित किया। उन्होंने सरकार द्वारा स्वीकृत यूनानी कालेज के लिए जमीन उपलब्ध नहीं कराने, खड्डा नगर पंचायत के पूर्व अध्यक्ष के खिलाफ अनियमितता एवं भ्रष्टाचार की शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं करने का आरोप लगाया है। उन्होंने पत्र में यह भी कहा है कि जिलाधिकारी ने खड्डा विधान सभा क्षेत्र में सार्वजनिक कार्यक्रम में स्वंय उपस्थित होकर जनप्रतिनिधि के प्रोटोकाल का उल्लंघन किया और सार्वजनिक रूप से अपमानित करने का कार्य किया।

मुख्य सचिव से डीएम की शिकायत करने के बाद अब भाजपा विधायक ने पांच अप्रैल को डीएम को पत्र लिखकर खड्डा विधानसभा क्षेत्र में एक दर्जन स्थानों पर बालू का अवैध खनन होने का आरोप लगाते हुए कहा है कि ‘ इस कार्य को कहीं न कहीं जिला प्रशासन, पुलिस का संरक्षण प्राप्त है। इस कारण बिना किसी प्रशासनिक भय के अवैध खनन कार्य को अंजाम दिया जा रहा है और आदरणीय जनता तबाह है।

भाजपा विधायक ने इस पत्र में जटहां थाना क्षेत्र के कटाई भरपुरवा, हनुमानगंज थाना क्षेत्र के भगवानपुर, लक्ष्मीपुर, हरसेवकपुर, छितौनी, खड्डा थाना क्षेत्र के वीरभार ठोकर नम्बर 3, कोपजंगल, बरवारतनपुर, नेबुआ नौरंगिया थाना क्षेत्र के रामपुर, मडार, कान्ती, बेलवा घाट में बालू का अवैध खनन होनेे की बात कही है।

उन्होंने लिखा है कि -‘ प्रभारी मंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिया है कि वैध घाट से ही बालू खनन किया जाय और अवैध खनन पर त्वरित कार्यवाही की जाय। जनता को सस्ते बालू की उपलब्धता के लिए प्रदेश सरकार द्वारा बार-बार आदेश दिया जा रहा है परन्तु सभी आदेश बेअसर साबित हो रहे हैं। खनन माफियाओं की चांदी हो रही है। वैध घाट से बालू निकालने के बाद भी जनता को 5-7 हजार रूपए प्रति ट्राली बालू खरीदनी पड़ रही है जिसके कारण जनता का आक्रोश सरकार और सरकार की नीतियों के खिलाफ बढ़ता जा रहा है। ’
उन्होंने पत्र में मांग की है कि किसानों को अपने खेत से बालू निकालने के लिए दिए गए निर्देश का अनुपालन सुनिश्चित कराया जाय और किसानों द्वारा बालू निकासी के बारे में दिए गए 400 आवेदनों को स्वीकृति प्रदान की जाए।

लिखा है कि -खड्डा विधानसभा में खनन माफियाओं के द्वारा किसी प्रशासनिक भय के प्रत्येक दिन अवैध खनन किया जा रहा है।

Skip to toolbar