जनपद

गोरखपुर में पहली बार इलेक्ट्रानिक डिवाइस के जरिए हज ट्रेनिंग

दाअवते इस्लामी हिन्द की जानिब से आईडीयल मैरेज हाउस में दिया गया प्रशिक्षण

गोरखपुर-महराजगंज के २०० तीर्थ यात्रियों को हुआ लाभ

गोरखपुर, 30 .अप्रैल। दाअवते इस्लामी हिन्द की जानिब से उचवां मुहल्ला स्थित आईडीयल मैरेज हाउस में पहली बार इलेक्ट्रानिक डिवाइस के जरिए गोरखपुर-महराजगंज के २०० हज तीर्थ यात्रियों को प्रशिक्षित किया गया. बाकायदा प्रैक्टिकल के जरिए हज अदा करने के एक-एक अरकान को बारीकी से बताया गया. एहराम, तवाफ, दौड़, शैतान को कंकड़ मारना, मुकद्दस मकामात पर पढ़ी जाने वाली दुआओं पर रौशनी डाली गयी.

कटिहार से तशरीफ लाये मुफ्ती हबीबुर्रहमान ने बताया कि हज इस्लाम का अहम फरीजा है. इसे खुलूसों दिल से अदा करना चाहिए. उन्होंने तीर्थ यात्रियों को घर से रवाना होने से लेकर लौटकर आने तक के सारे मसलों और आने वाली समस्याओं और उनके हल के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी . यात्रियों को मौलाना इलियास द्वारा लिखित पुस्तक रफीकुलहरमैन मुफ्त बांटी  गयी.
शुऐब सिमनानी ने बताया कि दाअवते इस्लामी कई सालों से यह कैम्प चला रही हैं. इससे हज यात्रियों को काफी लाभ मिलता है. इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत तिलावत कलाम पाक से अम्मार अत्तारी ने की. नात शरीफ आदिल अत्तारी ने पढ़ी.संचालन अबुतलहा अत्तारी ने व अध्यक्षता वसीउल्लाह अत्तारी ने की.
अंत मेे कौमों मिल्लत के अमन व सलामती की दुआ की गयी. इस मौके पर मोहम्मद आजम, फरहान अत्तारी, मोहम्मद रमजान अत्तारी, हाफिज मोईनुद्दीन, मुफ्ती अख्तर हुसैन, हमीदुल्लाह, रिजवान, अलाउद्दीन, मौलाना अबुल कलाम, सदरुल हक आदि मौजूद रहे.