गोरखपुर विश्वविद्यालय में लगेगा 15 मेगा वाट का रूफ टॉप सोलर प्लांट

क्लीन मैक्स इनवायरो एनर्जी सॉल्यूशंस लगयेगा प्लांट, 3.91 रूपये प्रति यूनिट मिलेगी बिजली

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने अपनी आवश्यकताओं के लिए वैकल्पिक ऊर्जा का सहारा लेने जा रहा है. चार जनवरी को कुलपति प्रोफेसर विजय कृष्ण सिंह की अध्यक्षता में हुई विकास समिति की बैठक में सौर ऊर्जा हासिल करने के लिए रूफ टॉप सोलर प्लांट लगाए जाने को मंजूरी दे दी गई ।

विश्वविद्यालय के लिए यह कार्य दिल्ली की एक कंपनी क्लीन मैक्स इनवायरो एनर्जी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा कराया जाएगा जो विश्वविद्यालय के विभिन्न भवनों की छतों पर सोलर पैनल लगाएगा ।

विवि के जनसंपर्क अधिकारी प्रो हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि इस संयंत्र को लगाने का खर्च कंपनी स्वयं वहन करेगी और विश्वविद्यालय से प्रति यूनिट 3. 91 रूपये की दर से भुगतान प्राप्त करेगी ।  कंपनी सोलर पैनल के जरिए 15 मेगा वाट बिजली का ऑनलाइन उत्पादन करेगी । आम तौर पर विश्वविद्यालय को 900 किलोवाट बिजली की जरूरत पड़ती है। शेष बिजली पावर ग्रिड को उपलब्ध कराकर विश्वविद्यालय रात में खर्च होने वाली बिजली की कीमत समायोजित कर सकेगा। कंपनी आगामी 4 महीने में सोलर पैनल लगाने का काम पूरा कर लेगी ।

इसके अतिरिक्त विकास समिति ने विभिन्न छात्रावासों में आवश्यक मरम्मत कार्य को पूरा करने के लिए मंजूरी दे दी। विश्वविद्यालय गेस्ट हाउस में भी आवश्यक निर्माण कार्यों को मंजूरी दी गई ।

आज की बैठक में यह चेतावनी निर्देश भी जारी किया गया कि स्वीकृत राशि से अधिक के निर्माण कार्य तब तक न कराए जाएं जब तक कि इसके लिए पुनः स्वीकृति प्राप्त ना हो जाए।
बैठक में कुलपति प्रो विजय कृष्ण सिंह, कुलसचिव, वित्त अधिकारी ,विश्वविद्यालय अभियंता के अतिरिक्त विकास समिति के सदस्य प्रो राजेंद्र सिंह तथा प्रो के एन सिंह उपस्थित रहे।

 विश्व विद्यालय प्रवेश समिति की बैठक : बीपीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए शारीरिक परीक्षा के अर्हता प्रारूप को मंजूरी 

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय की प्रवेश समिति की बैठक में इस सत्र मे बीपीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए शारीरिक परीक्षा के अर्हता प्रारूप को मंजूरी दे दी गई।
इस वर्ष अनेक कारणों से बीपीएड मैं प्रवेश के लिए सीटों की तुलना में कम आवेदन आए हैं. अतः प्रवेश परीक्षा नहीं कराई जा रही है ।
प्रवेश के लिए मेरिट तैयार करने हेतु शारीरिक परीक्षा की अर्हताएं तैयार की गई हैं जिस पर विचार के बाद प्रवेश समिति ने उसे स्वीकृत कर दिया
आज की बैठक में प्रवेश समिति ने अमेरिका के एक शिक्षण निकाय नार्थ वेस्ट एक्रीडेशन काउंसिल द्वारा अपने विभिन्न पाठ्यक्रमों की समतुल्यता निर्धारण के आवेदन पर भी विचार किया । यह निकाय एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज से पूर्व में यह निवेदन कर चुका है कि उसके पाठ्यक्रमों को भारत में प्रचलित पाठ्यक्रमों के आधार पर समतुल्यता प्रदान की जाए ताकि उससे डिग्री हासिल करने वाले विद्यार्थी भारतीय विश्वविद्यालयों में भी प्रवेश हेतु आवेदन कर सकें । प्रवेश समिति ने इसकी प्रकृति के दृष्टिगत इस प्रकरण को विद्या परिषद में विचारार्थ रखने का निर्णय लिया।
इसके अतिरिक्त आज की बैठक में शांति सशक्तिकरण महाविद्यालय द्वारा बीपीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने की अनुमति के आवेदन को इस आधार पर अस्वीकार कर दिया कि महाविद्यालय द्वारा यह आवेदन निर्धारित तिथि के पश्चात किया गया है । आज की बैठक में कुलपति प्रो विजय कृष्ण सिंह कुलसचिव श्री शत्रोहन वैश्य के अतिरिक्त कला संकाय के अधिष्ठाता प्रो एस के दीक्षित विधि संकाय के अधिष्ठाता प्रो जीतेंद्र मिश्र अधिष्ठाता वाणिज्य संकाय प्रो गोपीनाथ अधिष्ठाता शिक्षा संकाय प्रो शैलजा सिंह अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो रविशंकर सिंह के अतिरिक्त विशेष आमंत्रित सदस्य डॉक्टर विजय चाहल उपस्थित रहे

Leave a Comment

Skip to toolbar