समाचार

जन संवाद में व्यापारियों ने जीएसटी नियमो में सहजता लाने की मांग की

कुशीनगर, 21 जनवरी. जनसम्पर्क एवं जनसंवाद के दूसरे चरण में रामकोला के पूर्व विधायक मदन गोविन्द राव ने पुरानी बाजार स्थित हनुमान मंदिर में जीएसटी से उत्पन्न समस्या तथा नगर विकास की सम्भावना पर रामकोला के व्यापारियों से खुली चर्चा की.
चर्चा मे व्यापार जगत से जुड़े लोगो ने जीएसटी की जटिलता, नियमो मे अस्पष्टता तथा रिटर्न दाखिल करने मे आ रही दिक्कतो का उल्लेख करते हुए व्यापारीयो के लिए ट्रोल फ्री हेल्पलाइन सुविधा प्रदान करने, प्रत्येक जिले मे एक गैर सरकारी विशेषज्ञ व्यापार मित्र की मानदेय पर नियुक्ति करने तथा किसान चैनल से ही जीएसटी, कानूनो,प्रक्रियाओ एवं जीएसटी से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने के उपायो पर विशेषज्ञो की सलाह सुविधाएं उपलब्ध कराने की मांग की.
व्यापारियों  ने एक देश एक कर की भावना के अनुरूप उत्पादन इकाई से वस्तुओ के निर्गमन के समय ही एक साथ सम्पूर्ण टैक्स लगाने की नीति बनाने की मांग की तथा टैक्स स्लैब दरों को आम आदमी के वास्तविक जरूरत के अनुकूल बनाने का सुझाव दिया. चर्चा में यह बात भी कही गयी कि एक करोड़ से उपर के टर्नओवर वाले उन व्यापारियों से जो समाधान योजना के तहत पंजीकरण कराना चाहते है उनसे समाधान राशि आधा प्रतिशत ही लिया जाय एवं स्वाइप मशीन रखने वाले या उससे लेनदेन करने वालो से या तो एकदम नही या बहुत ही कम कर लेने की व्यवस्था किया जाय. व्यापारियों ने बैंको द्वारा बैकिंग सेवा के नाम पर किये जा रहे अन्धाधुन्ध कटौती पर ऐतराज जताया तथा केन्द्र सरकार से उपभोक्ताओ के हित मे बैंको से नीतियाँ बनवाने की मांग की.
चर्चा मे छोटे व्यापारियों ने सुझाव दिया कि भविष्य मे बीस लाख से कम व्यवसाय करने वाले छोटी पूंजी वाले दुकानदारों को टैक्स वसूली अधिकारियो के अनावश्यक शोषण एवं उत्पीड़न से बचाने के लिए कारगर तंत्र के स्थापना की भी मांग की तथा डिजिटल रिटर्न दाखिल करने वालो को आसानी से पासवर्ड सुविधा उपलब्ध कराने की आवश्यकता पर बल दिया. व्यवसाय जगत के चर्चा मे रामकोला की मूलभूत समस्या जलनिकासी, व्यवसाय मे छायी मन्दी तथा स्थानीय स्तर पर बाजार मांग बढ़वाने हेतु तमाम सुझाव भी दिये गये.
बैठक मे जकाउल्लाह कुरैशी, महेश वर्मा, प्रमोद केडिया, संतोष केडिया, रामकेवल वर्मा, छोटेलाल वर्मा, महेन्द्र वर्मा, विरेंद्र रौनियार, छेदी वर्णवाल, अयोध्या मधेशिया, विनोद चौरसिया, नागेन्द्र वर्मा,बुनेला गुप्ता सुनील वर्मा, जितेन्द्र राव, एस के जायसवाल आदि ने खुलकर अपने विचार प्रकट किये, बैठक की अध्यक्षता कृष्णा सोनी ने तथा संचालन प्रेमचंद मद्धेशिया ने किया . बैठक के अन्त मे पूर्व विधायक मदन गोविन्द राव ने ने व्यापारियों द्वारा दिये गये उपयोगी सुझावो से प्रधानमंत्री एवं वित्तमंत्री को अवगत कराने का आश्वासन दिया तथा नगर के विकास तथा स्थानीय विशिष्टताओ को प्रदर्शित करने मे व्यापारीयो के सहयोग की अपेक्षा प्रकट की. व्यापारीयों ने देर रात तक चली बैठक के बाद इस प्रकार के आयोजन पर प्रसन्नता प्रकट की.

Add Comment

Click here to post a comment