जनपद

दुदही में एक ही मंडप में एक दूजे के हुए 20 जोड़े

दुदही। गुरुवार को पूरा दुदही कस्बा सामूहिक विवाह समिति के बैनर तले हो रहे बीस लडकियों के सामूहिक विवाह कार्यक्रम की व्यवस्था में जुटा नजर आया। सैकड़ों लोगों की उपस्थिति में  नव युगलों ने एक दूसरे को वरमाला डाली। देर रात तक चले विवाह की रस्म पूरी होने के बाद समिति के सदस्यों तथा परिवारीजनों ने नम आंखों से सभी बेटियो को गृहस्थी का सामान भेंट कर विदा किया.

पांच वर्षों से प्राथमिक शिक्षक संघ, जूनियर शिक्षक संघ तथा नारायणी सेवा संस्थान के संयुक्त प्रयास से बने सामूहिक विवाह समिति गरीब घरों की लड़कियों का सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन करता है.

इस वर्ष छठवां आयोजन था. इस आयोजन में बीस बेटियो का विवाह हुआ. आयोजन समिति की अगुवाई में एक साथ 20 दूल्हों की बारात निकली. घराती ,बाराती के अलावे विवाह देखने आए लोगों ने वरमाला के समय करतल ध्वनि से सबका उत्साह वर्धन किया। सेल्फी तथा फोटो लेने वालों सिलसिला खत्म ही नहीं हो रहा था. विवाह मंडप में पूरे बिधि विधान से  विवाह का रस्म पूरा कराया गया।

सांस्कृतिक कार्यक्रम में  कलाकारों तथा गायकों के  विवाह गीत,सोहर  लोगो को और भी मंत्र मुग्ध कर रहे थे।सभी आगंतुकों के जलपान तथा भोजन का प्रबंध किया गया था। भोर होने पर समिति के सदस्यों तथा वधु पक्ष की महिलाओं-पुरुषों ने नम आखों से एक साथ बीस बेटियो को विदा किया।समिति ने विदाई के समय सभी जोड़ो को गृहस्थी का सामान देते हुए उनके मंगल जीवन की कामना के साथ उन्हें विदा किया।

इस मौके पर अभिमन्यु प्रसाद, अरुदेन्द्र राय, अविनाश चंद्र जायसवाल, सतीश डालमिया,प्रणव प्रकाश गिरी ,बसंत शर्मा, प्रेम विहारी  राय, मुन्ना सिंह, अजय कुमार, धर्मेंद्र राय, रामाशीष, उपेंद्र गुप्ता, रामनरेश शर्मा, सिराजुल हक, दिनेश्वर गिरी, नरेंद्र शर्मा, घनश्याम वर्मा, मनोज राय, शिवशंकर तिवारी आदि उपस्थित थे.

Leave a Comment