जनपद

देवदह में होगा 14 अक्टूबर से 7 दिवसीय बौद्ध सम्मेलन

बौद्ध सम्मेलन को सफल बनाने के लिये भ्रमण पर  निकले बौद्ध भिक्षु

लक्ष्मीपुर (महराजगंज), 21 सितम्बर. लक्ष्मीपुर के बनर्सिहा में देवदह बौद्ध विकास समिति की बैठक गुरुवार को हुयी जिसमे 14 अक्टूबर से 7 दिवसीय भगवान बुद्ध के ननिहाल देवदह बनर्सिहा स्थित टीलों पर बौद्ध महासम्मेलन की योजना बनाई गई।

महासम्मेलन को लेकर समिति के सदस्यों को जिम्मेदारी सौपी गयी। उसके बाद जनपद के विभिन्न गांवों में भ्रमण करने के लिए 5 बौद्ध भिक्षुओं को भेजा गया जो बौद्ध धर्म की महत्ता से ग्रामीणों को अवगत कराएंगे।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे भंते महानाम ने कहा कि 14 अक्टूबर को होने वाले बौद्ध महा सम्मेलन में दुनिया के तमाम राष्ट्रों से बौद्ध धर्मानुयायी मौजूद रहेंगे। इस सम्मेलन में आस पास के सैकड़ों लोगो को बौद्ध धर्म की दीक्षा दी जायेगी। सम्मेलन व बौद्ध प्रवज्जा एव प्रशिक्षण कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर विचार विमर्श किया गया। बैठक में मौजूद बौद्ध भिक्षुगण एव समिति के पदधिकारियो के अलावा कई प्रबुद्धगण ने भी मौजूद रहे। कार्यक्रम को संम्बोधित करते हुये समिति के अध्यक्ष जितेन्द्र राव ने कहा कि बौद्ध धर्म को देवदह से गांव गांव पहुचाया जाएगा। बैठक का संचालन जितेंद्र राव ने किया। धम्म प्रचार में निकले बौद्ध भिक्षु भंते महानाम, भंते आनन्द, भंते धम्मपाल, भंते महिपाल, भंते सुमन कीर्ति शामिल रहे।
इस अवसर पर जितेंद्र राव, लक्ष्मीचन्द्र पटेल, विजय कुमार, राजाराम, चैतू प्रसाद, अशोक कुमार, नाथ प्रसाद,  राधेरमण,रामलगन गौतम, गौरी शंकर, अखिलेश,  प्बेधड़क आदि मौजूद रहे।

Add Comment

Click here to post a comment