राज्य

दो विधायकों के पाला बदलने से कांग्रेस के सामने बेहतर प्रदर्शन की चुनौती और कठिन हुई

सैयद फरहान अहमद
गोरखपुर, 19 अगस्त।  उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव में कांग्रेस को इस बार पूर्वांचल खास कर गोरखपुर-बस्ती मंडल में पिछले दो चुनाव के मुक़ाबले और कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा क्योकि उनके दो विधायकों ने पाला बादल लिया है और एक और विधायक के दल बादल करने कि चर्चा हो रही है। कांग्रेस को गोरखपुर , सिदर्थनागर, संतकबीर नगर जिले में खाता खोलने कि भी चुनौती है।
पिछले विधानसभा चुनाव में गोरखपुर-बस्ती मंडल की 41 सीटों में गोरखपुर जिले कि शहर सीट से नरेन्द्र मणि, ग्रामीण से काजल निषाद, बांसगांव से निर्मला देवी के अलावा कोई भी उम्मीदवार दस हजार वोट भी नहीं जुटा सका था। पिछले चुनाव में जितने भी सीटिंग विधायक थे चुनाव हार गए थे। वर्ष 2007 के चुनाव में कांग्रेस ने 4 सीट हासिल की थीं। वहीं वर्ष 2012 के चुनाव में उसे 5 सीटें मिली ।
इस बार अभी चुनाव कि घोषणा के पहले ही  बस्ती के रूद्धौली से संजय जायसवाल और कुशीनर के खड्डा से विजय दूबे कांग्रेस छोड़ भाजपा में शमिल हो चुके है। महराजगंज क्षेत्र के एक अन्य विधानसभा से कांग्रेस विधायक के सपा में जाने कि चर्चा है।
इस कारण कांग्रेस को इन तीन स्थानों पर दमदार प्रत्याशी कि तलाश है जो ये सीट बरकरार रख सकें। पार्टी द्वारा दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को मुख्यमंत्री का चेहरा ,  गुलाम नबी आजाद को प्रभारी और राजबब्बर को प्रदेश अध्यक्ष बनाने से कार्यकर्ताओं में उत्साह देखने को मिल रहा है। हालांकि  जितने बदलाव हुए हैं, सभी उपरी स्तर पर ही हैं। कांग्रेस की जमीनी सतह बेहद कमजोर हैं। अभी पार्टी ने उम्मीदवारों की घोषणा भी नहीं कि है न किसी दल से गठबंधन का ही एलान हुआ है।  ऐसे में कांग्रेस की नैया कैसी पार होगी कहना मुश्किल है।
विधानसभा चुनाव 2012 में गोरखपुर की नौ विधानसभा सीटों पर कांग्रेस की स्थिति 
1. पिपराइच अमरजीत यादव पांचवा स्थान
2. खजनी राजनारायण पासी चौथा स्थान
3. बांसगांव निर्मला देवी चौथा स्थान
4. कैम्पियरगंज राज्यवर्धन चौथा स्थान
5. सहजनवां विश्वविजय सिंह सांतवा स्थान
6. चैरी-चैरा माधो  आठवां स्थान
7. चिल्लूपार श्याम लाल यादव पांचवा स्थान
8. गोरखपुर शहर नरेंद्र मणि तिवारी चौथा स्थान
9. गोरखपुर ग्रामीण काजल निषाद चौथा स्थान
वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में विजयी कांग्रेस उम्मीदवार 
1. रूद्धौली से संजय जयसवाल (पार्टी छोड़ चुके हैं)
2. नौतनवां से कौशल सिंह उर्फ मुन्ना सिंह
3. खड्डा से विजय दूबे (पार्टी छोड़ चुके हैं )
4. रूद्रपुर से अखिलेश प्रताप सिंह
5. तमकुहीराज से अजय कुमार
वर्ष 2007 के विधानसभा चुनाव में विजयी कांग्रेस उम्मीदवार 
1. शोहरतगढ़ से चौधरी रविन्द्र प्रताप
2. चौरीचौरा से माधो प्रसाद
3. पडरौना से आरपीएन सिंह
4. नौगढ़ से ईश्वरचंद शुक्ल

Leave a Comment