Templates by BIGtheme NET
Home » समाचार » नागेपुर में सड़को पर बहायी गयी पेप्सी और  कोका कोला,   नही पीने का संकल्प
coca cola

नागेपुर में सड़को पर बहायी गयी पेप्सी और  कोका कोला,   नही पीने का संकल्प

मेहदीगंज स्थित कोका कोला प्लांट द्वारा भूजल के दोहन के खिलाफ आंदोलन तेज करेगी लोक समिति 
मिर्जामुराद (वाराणसी) 9 अगस्त । लोक समिति की अगुवाई में ग्रामीणों और बच्चों ने नौ अगस्त को प्रधानमंत्री आदर्श गाँव नागेपुर में पेप्सी और कोका कोला सड़को पर बहायी और  कोका कोला और पेप्सी कोला जैसे हानिकारक शीतलपेय को नही पीने का संकल्प लिया।
इस मौके पर ग्रामीण ‘ दूध दही के देश में कोका कोला नही चलेगा ‘, ‘ पेप्सी कोला कोका कोला दोनों पहनें खूनी चोला ‘, ‘ कोका कोला शर्म करो पानी चुराना बंद करो ‘, ‘ पेप्सी कोला शर्म करो जहर पिलाना बंद करो ‘, ‘ किसानों ने मचाया शोर कोका कोला पानी चोर ‘ का नारा लगा रहे थे।
क्रांति दिवस के अवसर पर लोक समिति द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में वक्ताओं ने कहा कि मेहदीगंज कोका कोला कम्पनी द्वारा रोजाना लाखों लीटर पानी का ब्यवसायिक दोहन किया जा रहा है जिसके कारण भूजल नीचे जाने से मेहदीगंज समेत आसपास के गाँवो में पानी का संकट हो गया है।इतना ही नही केंद्रीय भूजल बोर्ड ने आराजी लाइन ब्लाक को अतिदोहित क्षेत्र घोषित कर दिया है और उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस क्षेत्र में नये हैण्डपम्प बोरवेल लगाने को प्रतिबन्धित कर दिया है इसके बावजूद कोका कोला द्वारा भूजल दोहन लगातार जारी है। कंपनी से निकलने वाले कचरे और जहरीले पानी से आसपास की जमीन और पानी भी प्रदूषित हो रही है। ग्रामीणों ने अविलम्ब कोका कोला कारखाने को बंद करने की मांग की।
लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि कम्पनी को बंद कराने को लेकर एक दशक से ज्यादा समय से ग्रामीण आंदोलन कर रहे है। कई बार नागेपुर के लोगो और माहिलाओं को जेल भी जाना पड़ा, प्रधानमंत्री जी ने जब गांव को गोद लिया तो एक उम्मीद जड़ी थी कि प्रधानमंत्री जी मामले को संज्ञान में लेकर कंपनी के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करेंगे लेकिन अभी तक कोई कार्यवाही होती दिख नही रही है जबकि पानी का संकट दिनोदिन बढ़ता जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि लोक समिति कोका कोला के काले कारनामो और पानी संकट पर एक ब्यापक रिपोर्ट तैयार कर रही है जल्द ही इस रिपोर्ट की प्रति प्रधानमंत्री जी को भेजा जायेगा और कंपनी को बंद कराने के लिए और व्यापक आंदोलन किया जायेगा।
कार्यक्रम का नेतृत्व लोक समिति संयोजक नंदलाल मास्टर ने किया। इस अवसर पर विद्या, शमबानो, नाजमा, सरिता,अनीता,श्यामसुन्दर,पंचमुखी,विजय,अमित,मनीष,सुरेश,श्रद्धा,और आशा सामाजिक विद्यालय नागेपुर के बच्चे शामिल रहे।

About गोरखपुर न्यूज़ लाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*