नेपाल के मूल वासी दलितों,पिछड़ों और अल्पसंख्यकों की हालत बदतर है : विश्वेन्द्र पासवान

  • 32
    Shares

नेपाल के कृष्णा नगर में बहुजन शक्ति पार्टी की सभा

सग़ीर ए ख़ाकसार/वरिष्ठ पत्रकार
सिद्धार्थ नगर,19 नवम्बर। हम न तो मधेसी हैं और न ही पहाड़ी,और न विदेशी हम नेपाल के मूल वासी हैंलेकिन हमें संविधान में समुचित अधिकार नहीं मिले है। दलितों,पिछड़ों और अल्पसंख्यकों की हालत बदतर है।ये शोषित और पिछड़े हैं। इन्हें उठना होगा और अपने अधिकारों के लिए संघर्ष करना होगा।ये तभी संभव है जब हम राजनैतिक रूप से जागरूक होंगें ।
यह विचार बहुजन शक्ति पार्टी नेपाल के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व मंत्री विश्वेन्द्र पासवान ने ब्यक्त किया। श्री पासवान नेपाल के कृष्णा नगर में शनिवार को एक विशाल जनसभा को संबोधित कर रहे थे। श्री पासवान ने कहा कि नेपाल की प्रमुख राजनैतिक दलों कांग्रेस ,एमाले , माओवादी और मधेसी दलों ने दलितों ,पिछड़ों और अल्पसंख्यकों के साथ छलावा किया है। हमें डॉ भीम राव अम्बेडकर के सपने को साकार करने के लिए राजनैतिक रूप से जागरूक होना पड़ेगा। जनसमुदाय से अपील करते हुए श्री पासवान ने कहा कि पार्टी के अस्तित्व को बचाये रखने के लिए कम से कम तीन फीसदी वोटों की दरकार है। आप लोग पार्टी को बचाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा संख्या में पार्टी को वोट दें।

विश्वेन्द्र पासवान 3

श्री पासवान ने कहा ने कहा कि नेपाल के नेताओं में भ्रष्टाचार का बोल बाला है।सियासत दानों में ईमानदारी की कमी है। दलितों ,पिछड़ों और अल्पसंख्यकों की उन्नति और विकास के लिए कोई भी सियासी दल गंभीर नहीं है। यही वजह है कि आज हमारा समाज पिछड़ा हुआ है। क्षेत्र नंबर तीन से सांसद पद के प्रत्याशी एहसान अहमद खान ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम अपनी ताकत को पहचानें . वोट हमारा और शासन तुम्हारा अब नहीं चलने वाला। श्री खान ने कहा कि दलित ,मुस्लिम और अल्पसंख्यक किसी के बहकावे में अब न आएं पार्टी से जुड़ें. पार्टी को मजबूत बनाएं। राजनीति में मेरे आने का मकसद उपेक्षित समुदाय का विकास करना है। गरीबों की सेवा और क्षेत्र का विकास ही मेरा एक मात्र उद्देश्य है।

विश्वेन्द्र पासवान 2

प्रदेश संख्या दो की तेज तर्रार युवा नेता टीका कुमारी राम ने कहा कि हम नेपाल को समृद्ध बनाना चाहते हैं यह तभी संभव होगा जब दलित,पिछड़े और अल्पसंख्यकों का समुचित विकास होगा। सुश्री टीका कुमारी ने कहा कि हम एक मिशन के तहत चुनावी मैदान में है हमें बाबा भीम राव अम्बेडकर के सपनों को पूरा करना है।
बसपा यूपी के अम्बेडकर नगर की मालती रॉव ने अपने गीतों के ज़रिए उपस्थित जनसमुदाय में जन चेतना का संचार किया और खूब वाह वाही भी लूटी।
जनसभा में तपेशेरी गौड़,विधान सभा प्रत्याशी महेश जायसवाल,गौरी शंकर हरिजन ,राम सुमद हरिजन ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस मौके पर संजय कटियार,सतीश कुमार निगम, अल्ताफ खान,जमील खान, अब्दुल मोबीन खान,अलाउद्दीन,बाबू राम,शालिक राम पासवान, अज़ीज़ अहमद, अफ्फान खान, राम केश पासवान, शाहिद खान,आदि की उल्लेखनीय उपस्थिति रही।

Leave a Comment

Skip to toolbar