जनपद

नेपाल के सांसद ने सीएम से मिलकर बढ़नी में अंतरराष्ट्रीय बस अड्डा बनाने की मांग की

सग़ीर ए ख़ाकसार
बढनी (सिद्धार्थनगर), 17 सितम्बर. नेपाल के कपिलवस्तु के सांसद अभिषेक प्रताप शाह ने सीमा पर स्थित बढनी में उ0प्र0 राजकीय परिवहन निगम के डिपो को अंतरराष्ट्रीय स्तर के बस स्टेशन बनाने की मांग यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से की है।
इस बाबत उन्होंने सीएम से मुलाकात कर एक पत्र भी सौंपा है जिसमें नेपालियों की बड़ी तादाद में नेपाल से भारत और भारत से नेपाल आवाजाही की बात भी कही है।
श्री शाह का कहना ही कि पश्चिमी नेपाल की एक बड़ी आबादी सिद्धार्थनगर ज़िले की बढनी सीमा का उपयोग आने और जाने के लिए करती है। चूंकि बढनी की सीमा नेपाल से बेहद करीब है इस वजह से इस सीमा का उपयोग भी ज़्यादा होता है। नेपाली नागरिक बस के सफर को ज़्यादा सुविधा जनक और सुरक्षित भी समझते हैं। वैसे बढनी में एक लंबे समय से बस डिपो की मांग होती रही है लेकिन विभाग ने कभी इस और ध्यान नहीं दिया। बस अड्डा न होने की वजह से सरकारी बसें स्टेशन रोड पर ही खड़ी रहती हैं जिससे अनेक समस्याओं उत्पन्न हो जाती हैं। चूंकि यही सड़क नेपाल को भी जोड़ती है इस वजह से गाड़ियों  और ट्रकों का बड़ी संख्या में नेपाल आना जाना होता  हैं जिससे आये दिन जाम की भी समस्या बनी रहती है।
बढनी सीमा से  बड़ी तादाद में नेपाली नागरिक भारत के महानगरों मसलन दिल्ली,लखनऊ,कानपुर,आदि के अलावा अन्य बड़े शहरों के लिए रोज़ी रोटी हेतु  प्रस्थान करते हैं।

Related posts