breaking news राज्य

प्रो विजय कृष्ण सिंह गोरखपुर विश्वविद्यालय के नए कुलपति

  • 65
    Shares

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति और महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष प्रो यूपी सिंह के बेटे हैं नए कुलपति

गोरखपुर, 24 अप्रैल। प्रो विजय कृष्ण सिंह दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति बनाए गए हैं। राज्यपाल एवं कुलाधिपति ने आज प्रो विजय कृष्ण सिंह को गोरखपुर विश्वविद्यालय, प्रो राजाराम यादव को पूर्वांचल विश्वविद्यालय और प्रो अनिल शुक्ल को रूहेलखंड विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया।
प्रो विजय कृष्ण यूपीटीयू लखनउ अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनउ के प्रति कुलपति हैं। वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बहुत करीबी पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति रह चुके प्रो यूपी सिंह के बेटे हैं। प्रो यूपी सिंह गोरखनाथ मंदिर द्वारा संचालित महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं और गोरखपुर विश्वविद्यालय के कार्य परिषद में स्थायी सदस्य हैं।

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की स्थापना 1932 में महंत दिग्विजयनाथ ने की थी। परिषद द्वारा दो दर्जन से अधिक शिक्षण संस्थाएं चलायी जाती हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ परिषद के मंत्री/प्रबंधक हैं।
गोरखपुर विश्वविद्यालय के नए कुलपति ने परास्नातक गणित की गोरखपुर विश्वविद्यालय से ही पढाई की है।
गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति के चयन के लिए बनी तीन सदस्यीय सर्च कमेटी ने पांच दर्जन नाम प्रस्तावित किए थे। इसमें प्रो विजय कृष्ण सिंह के अलावा गोरखपुर के ही राजनीति विज्ञान के एक प्रोफेसर, इलाहाबाद विश्वविद्यालय की एक प्रोफेसर के अलावा दो और नाम थे।

Add Comment

Click here to post a comment