Templates by BIGtheme NET
Home » समाचार » बाढ़ से बचाव के लिए सरकार तैयार-सिंचाई मंत्री
IMG-20170715-WA0000

बाढ़ से बचाव के लिए सरकार तैयार-सिंचाई मंत्री

महराजगंज,15 जुलाई। सूबे में बाढ सुरक्षा एवं बाढ से होने वाली जन धन की हानि रोकने को लेकर सरकार गंभीर है। खास कर पूर्वांचल में बाढ के दिनों में मचने वाली तबाही को रोकने के लिये सरकार ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया है। प्रदेश में 45 बाढ नियंत्रण कक्ष और राजधानी में एक केन्द्रीय बाढ कंट्रोल रूम की स्थापना कर बाढ से निपटने को लेकर पुरी तरह तैयार है।
ये बातें प्रदेश के सिचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने शुक्रवार को धनेवा स्थित पीडब्लूडी डांक बंगले में पत्रकारों से वार्ता के दौरान कहीं।उन्होनें कहा कि बाढ से निपटने के लिये सरकार पूरी तरह से तैयार है खास कर पूर्वांचल में बाढ से मचने वाली तबाही को रोकने के लिये मुख्यमंत्री ने सख्त निर्देश जारी किया है। उन्होनें कहा कि प्रदेश में 45 बाढ़ नियंत्रण कक्ष व एक केन्द्रीय बाढ नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर उसमें जिम्मेदार अफ्सरों की ड्यूटी लगाई गयी है।इसके साथ ही प्रतिदिन दिन में दो बजे दिन में एक बाढ बुलेटिन जारी कर प्रदेश की सभी प्रमुख गंगा, गंडक, घाघरा व राप्ती आदि नदियों का जलस्तर उसकी वर्तमान स्थिति से प्रदेशवासियों को अवगत कराया जायेगा।इसके मानिटरिंग के लिये ए ग्रेड के अफ्सरों की ड्यूटी लगाई गयी है। इसके साथ ही बाढ बचाव कार्य के अण्डर स्टेट एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की समस्या के समाधान के लिये प्रमुख सचिव स्तर के अफसरों को नामित किया गया है जो हर स्तर की समस्या का समाधान कर बाढ सुरक्षा सुनिश्चित करायेंगे। इसके साथ ही सभी जिलों में बाढ राहत सामाग्री, बाढ पीडितों के लिये शुद्ध पेय जल व बेहतर चिकित्सकीय सुविधा उपलब्धता सुनिश्चित करायी गयी है। पशुओं के लिये भूसा व चारा की पर्याप्त व्यवस्था का निर्देश दिया गया है।सभी जिले में नाव व स्टीमर आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करा ली गयी है।जिले में 36 नाव व 4 स्टीमर लगाये गये है।

महाव नाले की बाढ विभिषिका को रोकने के लिये जिलाधिकारी व सिंचाई अधिकारियों को कडे निर्देश भी जारी किये गये।सरकार बाढ से होने वाली जन धन की हानि रोकने के लिये गंभीर है लेकिन इसमे जनसहयोग भी जरुरी है।
बाढ नियंत्रण मंत्री स्वाती सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में बाढ से निपटने के लिये सरकार तैयार है। बाढ प्रभावित जिलों में सभी तैयारियां कर ली गयी है।लेकिन किसी भी प्राकृतिक आपदा से हम बगैर जनसहोग के नहीं लड सकते इस लिये सरकार आमजन के सहयोग से बाढ से निजात पायेगी।

About गोरखपुर न्यूज़ लाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*