“ बुद्धालैंड ” नाम से अलग राज्य बनाने के लिए गोरखपुर में जोरदार प्रदर्शन

पूर्वांचल सेना की अगुवाई में नार्मल ग्राउंड से रानी लक्ष्मीबाई पार्क तक पदयात्रा

गोरखपुर, एक जनवरी.पूर्वी उत्तर प्रदेश के 27 जिलों को मिलाकर अलग प्रदेश  “ बुद्धालैंड ” बनाने की मांग को लेकर नए वर्ष के पहले दिन पूर्वांचल सेना की अगुवाई में सैकड़ों लोगों ने प्रदर्शन किया. पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूर्वांचल सेना ने आज नार्मल ग्राउंड से पदयात्रा निकाली जो बेतियाहाता, शास्त्री चौक, अम्बेडकर चौक,  इंदिरा बाल विहार, कलेक्ट्रेट चौक होकर नगर निगम स्थित रानी लक्ष्मीबाई पार्क पहुंची. यहाँ पर नगर मजिस्ट्रेट को प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा गया.

buddha land 5
इस मौके पर अपने संबोधन में पूर्वांचल सेना के अध्यक्ष धीरेन्द्र प्रताप ने कहा कि बीस करोड़ करोड़ की भारी आबादी वाले प्रदेश में रहकर पूर्वांचल का विकास नहीं हो सकता.  बुद्धालैंड प्रदेश बनाकर देश के सबसे पिछड़े हिस्से पूर्वी उत्तर प्रदेश का विकास किया जायेगा. उन्होंने कहा की उत्तर प्रदेश का बंटवारा होकर इस क्षेत्र को बहुत पहले अलग राज्य का दर्जा मिल जाना चाहिए था परन्तु साजिशन इस क्षेत्र को पिछड़ा बनाये रखने क लिए इसे अलग राज्य नहीं बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा पूर्वी उत्तर प्रदेश का यह क्षेत्र प्रतिभाओं, संसाधनों से भरपूर है और इनके उचित दोहन और नियोजन के लिए इसे अलग राज्य का दर्जा मिलना चाहिए. उन्होंने कहा कि बुद्ध के रूप में यहाँ की सांस्कृतिक विरासत, दुनिया भर के लोगो की इस क्षेत्र में आने की चाहत और जन भावनाओ को देखते हुए जन जन को अलग राज्य आन्दोलन से जोड़ने के लिए “बुद्धालैंड” अलग राज्य का आन्दोलन छेड़ा गया है. उन्होंने कहा की समता, स्वतंत्रता, बंधुत्व और न्याय की आधारशिला पर जातिवाद , गरीबी, बेरोजगारी मुक्त बुद्धालैंड प्रदेश के निर्माण का हमारा लक्ष्य है जिसे लिए हम हर हाल में हासिल करेंगे.

index
प्रदर्शन में प्रमुख रूप से डा. डी के गौतम, भंते उत्तरानन्द, अयोद्ध्या प्रसाद, सुनील कुमार, इंदु वर्मा, रणविजय, वसीम अहमद, राज कुमारी बौद्ध, उदय राज विद्यार्थी , कमलेश कुमार, अख्तर हुसैन, एडवोकेट अनिल कुमार, रविन्द्र कुमार, हितेश सिंह, धीरज कुमार भारती, विजय कपूर, योगेश चंद, आनंद प्रकाश राव, वेद प्रकाश, उमेश कुमार, विनोद वर्मा, वीरेन्द्र मौर्या, कृष्ण मुरारी, अमित सिंघानिया, सुनील चौहान, प्रणय कुमार श्रीवास्तव , सुधीर मोदनवाल, अमर सिंह पासवान आदि उपस्थित थे.

Leave a Comment

Skip to toolbar