जनपद

बुद्धिजीवियों ने बौद्धिक विकास के लिए बच्चों के सामने अपने अनुभव साझा किए

  • 13
    Shares

सिसवा बाजार (महराजगंज), 17 सितम्बर। रविवार को आरपी इंटरमीडिएट कालेज के प्रांगण में विद्यार्थियों में बौद्धिक विकास शीर्षक पर आयोजित गोष्ठी में बुद्धिजीवियों ने बच्चो को शिक्षा के प्रति जागरूकता के साथ बौद्धिक विकास के लिए अपने अनुभव साझा किए।
गोष्ठी में मुख्य अतिथि ब्लाक प्रमुख उदयप्रताप सिंह ने कहा कि बच्चों की  पहला पाठशाला अपना घर होता है और उनके पहले शिक्षक माता-पिता होते है।परंतु जैसे ही वो शिशु बाल्यवस्था से आगे बढ़ता है तो उसके ज्ञान व  विद्या की प्राप्ति के लिए योग्य शिक्षक व विद्यालय की आवश्यकता पड़ती है जहाँ शिल्पकार रूपी शिक्षक एक शिल्पी की भांति उस बच्चे में ज्ञान व विद्या का संचार कर उसका सर्वांगीण विकास करते है।

कमला शर्मा इण्टर मीडिएट कालेज के प्रबंधक आलोक शर्मा ने बच्चों को एकाग्रता और संयम से शिक्षा ग्रहण करने की नसीहत देते हुए अभिभावकों को भी हिदायत दी कि बच्चे 24 घण्टे में सिर्फ 6 घंटे ही विद्यालय में अध्यापक के साथ रहते है परंतु 18 घंटे अपने घर पर परिवार के साथ समय व्यतीत करते है । इसलिए परिजन भी अपने पाल्यों के गतिविधियों पर नज़र रखें ताकि उनको गलत संगत में जाने रोका जा सके क्योंकि यही ओ उमर है जहाँ बच्चे भटकाव के दोराहे पर खड़े होते हैं और उन्हें सही मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है।

अधिवक्ता गोविन्द सोनी ने बच्चों को विधिक  जानकारी देते हुए कहा कि आज के परिवेश में इंटरनेट, ज्ञान अर्जित करने के लिए बहुत अच्छा साधन बन गया है।परंतु उसी इंटरनेट में बच्चों को रास्ते से भटकाने के लिए अन्य सामग्री भी उपलब्ध है।इस लिए परिजन व शिक्षक को चाहिए की अपने पाल्यों पर नज़र रखे की कही उनका बच्चा इन माध्यमो का गलत उपयोग तो नही कर रहा है।साथ उन्हों ने तेज रफ़्तार व विना हेलमेट पहने बाइक न चलाने की ताकीद भी की।

पुरस्कार

मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ प्रभात अग्रवाल ने भी छात्र-छत्राओं को अपने चिकित्सा शास्त्र के माध्यम से ध्यान लगा कर पढाई करने के टिप्स दिए।

गोष्ठी को बीएसएस कॉलेज के निदेशक डॉ पंकज तिवारी, अवधेश चौबे,मालवेरी प्लेवे स्कूल के प्रधानाचार्य शुभ्रा सिंह जायसवाल,सेंट जोसेफ़ स्कूल के प्रबंधक ओए जोसेफ़ व आरपीआईसी के प्रबन्धक नीरज तिवारी ने भी संबोधित किया।इस दौरान पिछले दिनों हुये सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता में अच्छा अंक प्राप्त करने वाले शुभम मोदनवाल, माहेनूर परवीन, बशिष्ठ निषाद,प्रिंस विश्वकर्मा, राज जायसवाल, नंदिनी प्रजापति, इमरान रजा, अश्वनी कुमार, सलमान हुसैन, हिमांशु पांडेय, नितेश साहनी, अंकिता त्रिपाठी आदि बच्चों को पुरस्कृत किया गया और अभिभावकों से सुझाव भी लिए गए।
इस अवसर पर महंथ तिवारी, धीरज तिवारी, कृष्णमुरारी सिंह, शिव जी सोनी, अरुण पांडेय, विवेक चौरासिया, विश्राम तिवारी, व्यापार मंडल अध्यक्ष प्रमोद जायसवाल, एमएलसी प्रतिनिधि राजन विश्वकर्मा, देवेंद्र शुक्ल, श्याम सुंदर सुल्तानिया,श्रवण गौड़, मोतीचंद, जयकुमार सिंह आदि उपस्थित रहे।