Uncategorized

बुनकर कैंप में प्रधानमंत्री बुनकर मुद्रा योजना के लिए 50 आवेदन

30 बुनकरों ने बीमा योजना फार्म भरा

अशफाक अहमद
गोरखपुर, 3 मार्च। प्रधानमंत्री बुनकर मुद्रा योजना के तहत एएजे पुराना गोरखपुर के सवेरा मैरिज हाल में हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग का एक कैंप का आयोजन किया गया। कैंप में बुनकरों को लोन की सुविधा एवं बीमा योजना का लाभ के लिए आवेदन मांगें गये। प्रधानमंत्री बुनकर मुद्रा योजना के तहत 50 लाभार्थियों ने आवेदन किया वहीं 30 बुनकरों ने बीमा योजना में फार्म भरा हैं।

हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग के सहायक आयुक्त राम बढ़ाई ने बताया कि इस कैंप के माध्यम से हथकरघा बुनकरों के लिए 50 लाख से 2 लाख तक लोन देने का प्रावधान किया है। इसके अंतर्गत 6% ब्याज पर यह रियल रुपए 10000 नाबार्ड द्वारा मार्जिन मनी के रूप में उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि 7% का ब्याज उपादान भारत सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। यह 3 वर्ष में देय होगा ।
सहायक आयुक्त ने बताया कि महात्मा गांधी बुनकर योजना के तहत बुनकरों का बीमा करने का प्रावधान भी है । जिसमें लाभार्थी को 80 रुपए प्रति वर्ष 3 वर्ष तक देना होगा शेष एलआईसी व भारत सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। एलआईसी में सामान्य मृत्यु पर 60 रुपए, आंशिक विकलांगता पर 75 हजार रुपए पूर्ण रूप से विकलांगता पर डेढ़ लाख सरकार द्वारा उसके परिवार को देय होगा साथ ही हथकरघा बुनकरों द्वारा लगातार 3 वर्ष तक बीमा राशि देने पर उनके परिवार के बच्चों को छात्रवृत्ति दी जायेगी। जो कक्षा 9 से 12 तक मिलेगी ।

इस दौरान इस दौरान राजकुमार सिंह, राजनाथ सिंह, अनिल कुमार सिंह, जानिसार अख्तर, शशांक आदि विभाग के लोग मौजूद रहे।⁠⁠⁠⁠