राज्य

भारत-कम्बोडिया सम्बंधों में मजबूती आयी है – कम्बोडियाई राजदूत पिक खून पन्हा

कुशीनगर। संघ राजा ऑफ द किंगडम ऑफ कम्बोडिया डॉ. ए एम लिम हेंग  व रॉयल एम्बेसी ऑफ कम्बोडिया के राजदूत पिक खुन पन्हा 47 सदस्यीय दल के साथ सोमवार शाम को कुशीनगर आए। कम्बोडियाई दल ने विश्व प्रसिद्ध महापरिनिर्वाण मन्दिर में स्थित बुद्ध की 5वीं सदी की शयन मुद्रा वाली प्रतिमा के समक्ष विशेष पूजा कर कम्बोडिया की खुशहाली की कामना की।

दल की ओर से राजदूत ने पत्रकारों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि भारत और कम्बोडिया के मध्य प्राचीन काल से मैत्री सम्बन्ध हैं। दोनों देशों की सांस्कृतिक समानता इसे और प्रगाढ़ बनाती है। वर्तमान में भारतीय प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी के  नेतृत्व वाली सरकार कम्बोडियाई हितों की विशेष चिंता कर रही है। भारत का कम्बोडिया के आर्थिक,व्यापारिक और तकनीक और पर्यटन और शिक्षा के क्षेत्र में योगदान मिल रहा है।

राजदूत ने बताया कि कम्बोडिया में 16 मिलियन बौद्ध हैं। बुद्ध मन्दिरों के अतिरिक्त कम्बोडिया में प्रसिद्ध ओंकारवाट सहित दर्जनों हिन्दू मन्दिर हैं।भारतीय गणतंत्र दिवस पर 26 जनवरी को कम्बोडिया के पीएम शिष्टमंडल के साथ दिल्ली आए थे।अनेक समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे। पर्यटन को  बढ़ावा देने के लिए दोनों देशों के मध्य कई एमओयू पर हस्ताक्षर हुए।

उन्होंने कहा कि सीधी वायु सेवा शुरू की गई है। इसके अतिरिक्त विभिन्न योजनाओं में बौद्ध अध्ययन के लिए कम्बोडियन छात्रों को स्कालरशिप देकर भारत भेजा जाता है। मंगलवार की सुबह शिष्टमंडल गोरखपुर की फ्लाइट से दिल्ली रवाना होगा।स्थानीय प्रशासन ने कम्बोडियाई दल की अगवानी की।

Skip to toolbar