जनपद

महराजगंज में संक्रामक रोगों से मुकाबले के लिए 41 मेडिकल टीम बनीं

महराजगंज, 27 अगस्त.  बाढ प्रभावित  इलाके में संक्रामक रोगों से मुकाबले के लिए 41 मेडिकल टीम बनायीं गयी है.  इसके लिये एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया है। हर टीम में चिकित्सकों के साथ स्वास्थ्य कर्मी भी लगाए गए हैं।
यह बाते मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा क्षमा कुमार पांडेय ने पत्रकारों से बातचीत में कही। श्री पांडेय ने कहा कि बाढ को लेकर स्वास्थ्य महका बेहद एलर्ट है। बाढ पीड़ितों का त्वरित उपचार को लेकर सतर्कता भर्ती जा रही है।
बाढ पीड़ितों को सुगम तथा त्वरित  उपचार के लिए गठित की गई सभी 41 मेडिकल टीम हर सुविधाओं व दवाओं से लैस है। सूचना मिलते ही टीम सक्रिय हो जाती है। अब तक की गई चिकित्सकीय कार्य का विवरण देते हुए सीएसओ श्री पांडेय ने यह भी बताया कि बाढ के बाद 34409 मरीजों का उपचार कर ठीक किया गया। करीब 3.89 लाख क्लोरीन की गोलियां बांची गई।  करीब 49 हजार आईआरएस पैकेट वितरित किए गए  हैं ।
सीएसओ श्री पांडेय ने कहा कि बाढ प्रभावित इलाके में एएनएम व आशा के माध्यम से घर-घर क्लोरीन की गोली का पैकेट दिया जाएगा। हर पैकेट में 10-10 गोलियां रखी जाएंगी । इसके प्रयोग के बारे में भी बाढ पीड़ितों को बताया जाएगा ।

Leave a Comment