Templates by BIGtheme NET
Home » समाचार » महिलाओं को रोजगार देने वाले पाठ्यक्रम संचालित करें विश्वविद्यालय-सीएम
cm & governer

महिलाओं को रोजगार देने वाले पाठ्यक्रम संचालित करें विश्वविद्यालय-सीएम

शिक्षा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपेक्षित सुधार नही हुआ-राज्यपाल

गोरखपुर,  21 जनवरी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि विश्वविद्यालयों को महिलाओं को रोजगार एंव स्वावलम्बन प्रदान करने वाले पाठ्यक्रम संचालित करने चाहिए।

मुख्यमंत्री श्री गोरक्षनाथ स्कूल आफ नर्सिंग तथा कालेज आफ नर्सिंग की प्रशिक्षु छात्राओं को सेवा शपथ दिलाने के बाद समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय द्वारा संचालित यह पहला नर्सिंग पाठ्यक्रम है। उन्होंने कहा कि रोजगार के क्षेत्र में नर्सिंग की अपार संभावनाएं है.  यहां से गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण/डिग्री प्राप्त करके अन्य कालेजों में फैकल्टी बन सकती है तथा सरकारी एंव निजी अस्पतालों में नर्सिंग का कार्य कर सकती है। दोनों ही स्थितियों में महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा मिलेगा।
उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को ऐसे रोजगार परक पाठ्यक्रम संचालित करना चाहिए जिससे महिलाओं को रोजगार मिले। उन्होंने कहा कि महंत दिग्विजयनाथ द्वारा स्थापित महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में 40 से अधिक संस्थाएं संचालित हैं। लोक कल्याण की भावना से गुरू गोरक्षनाथ चिकित्सालय भी 2003 में संचालित किया गया।

ram naik

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षित नर्स एंव एएनएम उपलब्ध कराने के उद्देश्य से नर्सिंग स्कूल एंव कालेज की स्थापना की गयी परन्तु गोरखपुर विश्वविद्यालय ने इसे कई वर्ष तक स्वीकृति नही दिया। राज्यपाल  के सम्मुख जब यह प्रकरण लाया गया तो उन्होंने तत्काल इसे स्वीकृति प्रदान किया और वर्ष 2016-17 से यह संचालित हो रहा है।
उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि यहां से प्रशिक्षित नर्सें विभिन्न क्षेत्रों में अपना योगदान देकर मानव सेवा करेंगी। इससे न केवल उनके जीवन में बल्कि लोगों के जीवन एंव स्वास्थ्य में भी सुधार आयेगा।

प्रदेश के राज्यपाल रामनाइक ने कहा कि विज्ञान के बदौलत कोई भी आपरेशन अब अत्यंत सरल हो गया है और कम समय लगने लगा है परन्तु नर्स की सेवाएं मरीज को लम्बे समय तक आवश्यक होती है। इस दृष्टि से मानव सेवा में नर्स की भूमिका बेहद ही महत्वपूर्ण है। उन्होंनें प्रशिक्षु नर्सों को उज्ज्वल  भविष्य की शुभकामना दिया और विश्वास व्यक्त किया कि उनके ज्ञान एंव सेवा से लोगों का स्वास्थ्य सुधरेगा।

yogi aditynath
उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से देश में तमाम विकास हुआ परन्तु शिक्षा एंव स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपेक्षित सुधार नही हुआ यद्यपि की प्रदेश के मुख्यमंत्री निरन्तर योगदान देकर प्रदेश में नित्य नये मानक रच रहे है फिर भी स्वास्थ्य एंव शिक्षा के क्षेत्र में काफी संभावनाएं है।
सेवा शपथ समारोह में सभी 150 छात्राओं ने मुख्य दीपक से अपना दीपक प्रज्वलित किया तथा इंसानियत एंव मानवता की सेवा का व्रत लिया। समारोह में कालेज के निदेशक ब्रिगेडियर डा0 के.पी.बी. सिंह ने सभी का स्वागत किया। प्रधानाचार्य मिस अजीथा डी.एस. ने शपथ दिलाया। कार्यक्रम का संचालन डा0 सी.एम. सिन्हा ने किया।

gorakshnath school of narsing
इस अवसर पर कुलपति गोरखपुर विश्वविद्यालय डा0 वी.के. सिंह, प्रधानाचार्य मेडिकल कालेज गणेश कुमार, प्रो0 यू.पी. सिंह, प्रो0 श्रीनिवास सिंह कुलपति मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, आयुक्त अनिल कुमार, आई.जी. मोहित अग्रवाल, जिलाधिकारी राजीव रौतेला, विधायक डा0 राधामोहन दास अग्रवाल, महेन्द्रपाल सिंह, एंव गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

About गोरखपुर न्यूज़ लाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*