समाचार

मुसहर समाज को समाज की मुख्य धारा में लाया जाएगा-योगी आदित्यनाथ

कुशीनगर, 25 मई । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 मई को मुसहर बहुल गांव मैनपुर में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि आदिवासी सरीखी जिंदगी जी रहे इस समाज के लोगों को समाज की मुख्य धारा में लाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने मुसहर बहुल गांव मैनपुर में मुसहरों का हाल जानने के बाद जिला प्रशासन को जिले की प्रत्येक मुसहर बस्ती के प्रत्येक परिवार को आवासीय पट्टा, खेती पट्टा, मकान, राशनकार्ड, पेंशन व प्रकाश व मुसहर बच्चों की पढ़ाई के  इंतजाम करने का निर्देश दिया।मुख्यमंत्री ने अभियान चलाकर प्रत्येक मुसहर बस्ती में सड़क, संपर्क मार्ग, विद्युतीकरण, स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता व स्वास्थ्य का पूरा ध्यान रखने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने अफसरों को कहा कि यदि इसके लिए धन की कमी पड़ें तो उन्हें तत्काल सूचित करें। सरकार धन की कमी नही होने देगी।

IMG-20170525-WA0003

 

 कुशीनगर जिले के 59 गांवों के 159 टोलों में सैकड़ों मुसहर परिवार के हजारों सदस्य ऐसे हैं जिनका जीवन भीख मांगकर व लोगों के खेतों में मजदूरी कर व्यतीत होता है। जंगली जीवन जी रहे इस समुदाय के लोग अक्सर पेट की भूख शांत करने के लिए घोघा व चूहों का बिल खोदकर अनाज निकाल कर खाने के साथ चूहों को भी मारकर खाते है। पूर्व में योगी व योगी की सेना हियुवा ने मुसहरों के विकास के लिए कई आंदोलन किए। अब सरकार बनने के बाद सीएम मुसहरों के विकास के अफसरों को प्रतिबद्ध कर रहे हैं। कुशीनगर के अफसर आए दिन मुसहर बस्तियों में पहुंच रहे है।

जागरुकता व टीकाकरण से होगा इंसेफेलाइटिस का उन्मूलन: मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री ने मैनपुर कोट में जागरूकता जापानी इन्सेफेलाइटिस से बचाव के लिए  टीकाकरण अभियान का शुभांरभ भी किया।  साथ ही 268 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि बीते 40 सालों से पूर्वी उप्र के लिए इंसेफेलाइटिस चुनौती बनी हुई है। हजारों नौनिहाल काल के गाल में समा रहे है। इसके उन्मूलन के लिए जनसहभागिता व जागरूकता बहुत जरूरी है। इसके लिए समाज के सभी जागरूक लोगों को सरकार का सहयोग करना होगा।

 

IMG-20170525-WA0004

 कार्यक्रम का आयोजन जिला प्रशासन व चिकित्सा व स्वच्छता मिशन विभाग ने किया था। इसके पूर्व प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने सांसद रहते इंसेफेलाटिस के खिलाफ संसद में जंग छेड़ी थी। उसे खत्म करने का समय आ गया है। प्रदेश के 38 जिलों में टीकाकरण व जागरूकता का अभियान आज एक साथ शुरू हुआ है। मंत्री ने कहा कि 9-24 माह आयु वर्ग के 50 प्रतिशत बच्चे अभी भी टीकाकरण से वंचित है। केंद्र सरकार ने एक करोड़ वैक्सीन मुहैया कराई है। स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी 1-15 साल के बच्चों का टीकाकरण करने का कार्य करेंगे। मंत्री ने भी लोगों से मानसून सत्र के चार महीने विशेष सावधानी बरतने व स्वच्छता पर जोर दिया।

उन्होंने कहा कि जिस तरीक से प्रदेश के भीतर गुंडो माफियाओं को समाप्त करने का कार्य सरकार कर रही है उसी तरह कालाजार व इंसेफेलाटिस को खत्म करने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र, श्रम मंत्री स्वामीप्रसाद मौर्य, प्रभारी मंत्री मोती सिंह भी उपस्थित रहे। इसके पूर्व कुशीनगर के सासंद राजेश पांडेय,विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी, जिलाध्यक्ष जयप्रकाश शाही, अन्य विधायक गण ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। प्रशासन की ओर से आयुक्त अनिल कुमार, आईजी मोहित अग्रवाल, डीएम आंदा्र बामसी ने मुख्यमंत्री समेत आंगुतक मत्रियों का स्वागत किया।

 

 

Add Comment

Click here to post a comment