Templates by BIGtheme NET
Home » राज्य » यूपी में 9 करोड़ पौधे रोपे जायेंगे
dfo mahrajganj

यूपी में 9 करोड़ पौधे रोपे जायेंगे

महराजगंज, 30 अक्तूबर.  वर्ष 2017-18 में करीब नौ करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य रखा है जिसे लेकर वन विभाग ने अभी से कसरत शुरू कर दिया है। अबकी बार हरियाली के लिए शासन तीन विभागों को लगाएगा। पौधरोपण सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ किसानों के खेत के मेङो पर भी होगा।
सोहगीबरवा वन्य जीव प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह ने बताया कि शासन ने इन साल मुख्यमंत्री सामाजिक वानिकी योजना, मुख्यमंती कृषि पौधरोपण योजना तथा मुख्यमंत्री फलोद्दान योजना के तहत पौधरोपण कराने का मन बनाया है। जिसमें वन,ग्राम्य विकास तथा उद्यान विभाग की सहभागिता होगी।
इसके तहत सार्वजनिक भूमि पर, नहरों के किनारे, सङकों के किनारे,सार्वजनिक परिसरों में, किसानों के खेतों के मेङो पर पौधे रोप जायेंगे.
विभिन्न स्थानों पर पौधरोपण का मानक निर्धारित कर दिया गया है।  प्रति हेक्टेयर 625 पौधे, सङको के किनारे प्रति किमी 200 पौधे, नहरों के किनारे दोनों तरफ 400 पौधे, तथा किसानों के खेत के मेङो पर प्रति डेढ़ किमी में 200 पौधे लगाए जाएंगे।
महराजगंज जिले में  नौतनवा बाईपास से मुङिला के बीच 388, मुङिला -संपतिहा मार्ग पर 773, मधवलिया गोसदन के आसपास 750, बकुलडिहा  250,  जगपुर-चानकीघाट मार्ग पर 500, जवाहर नवोदित विद्यालय पर 250, हेवती-सिसवा मार्ग पर 200, सबया-हेवती- हथियागढ मार्ग पर 800 सहित अन्य स्थानों पर पौधे लगाये जायेंगे.

About गोरखपुर न्यूज़ लाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*