Templates by BIGtheme NET
Home » समाचार » रोहिन और राप्ती नदी के तटबंधों की हालत देख खफा हुए डीएम
tatbandh

रोहिन और राप्ती नदी के तटबंधों की हालत देख खफा हुए डीएम

⁠⁠⁠गाड़ी तटबंध पर फंसी तो बाइक से तटबंध का निरीक्षण किया

कैम्पियरगंज (गोरखपुर), 22 जून। डीएम राजीव रौतेला ने आज कैम्पियरगंज के रोहिन नदी पर बने मखनहा तटबंध और व राप्ती नदी पर बने जर्जर रिगौली बेलसर व रिगौली बढ़या तटबंध का निरीक्षण किया। तटबंधों की हालत देख डीएम नाराज हुए और बांध में मौजूद रेगुलेटर में रबड़सील न लगाने,रेनकट न भराने पर ड्रेनेज के अधिशाषी अभियन्ता को फटकार लगायी। डीएम की गाड़ी तटबंध पर आगे न जा सकी तो डीएम एक पत्रकार की बाइक पर सवार होकर आगे बढ़ गए बहबोलिया से गेरूई तक बाइक पर सवार होकर तटबंध की हालत देखी।

जिलाधिकारी गुरुवार की दोपहर कैम्पियरगंज क्षेत्र के तटबंधों का निरीक्षण करने पहुंचे। रोहिन नदी के मखनहा बांध का निरीक्षण करने के बाद राप्ती नदी के रिगौली बेलसर बांध का निरीक्षण करने पहुंचे। बहबोलिया कटान का निरीक्षण के दौरान बांध में मौजूद रेनकट पर नाराजगी व्यक्त करते हुए ड्रेनेज अधिकारियो से बांध के बचाव के बारे में जानकारी लिया। ड्रेनेज अधिकारियो के जवाब से असन्तुष्ट होकर तीव्र गति से कार्य कराने का निर्देश दिया ।

जर्जर बांध का निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी बहबोलिया कटान स्थल से और आगे जाने से ड्रेनेज विभाग के एई एस एन सिंह ने डीएम की गाड़ी को घुमवा दिया। गाड़ी बैक होने पर जिलाधिकारी ने चालक से पुनः गाड़ी आगे ले जाने का निर्देश दिया ।

डीएम की गाड़ी बैक करने में गाड़ी ढलान पर नीचे जाने लगी ।मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने गाड़ी को बाहर किया ।

dm

गाड़ी फसते देख डीएम ने मातहतों से मोटरसाइकिल से आगे जाने की बात कही। वह वहां मौजूद एक पत्रकार की बाइक पर सवार होकर गेरुई रेगुलेटर पर पहुच गए । वहां ग्राम प्रधानों व ग्रामीणों ने रेगुलेटर को रेलिंग विहीन होने पर दुर्घटना घटने की आशंका की शिकायत की ।

रेगुलेटर का लोहे की रेलिंग को 5 वर्ष पूर्व अज्ञात चोर गैस कटर से काटकर उठा ले गए थे. उसी समय से रेगुलेटर रेलिग विहीन है ।

रेगुलेटर खराब होने के कारण नदी का जल स्तर बढ़ते ही नदी का पानी रिहायसी क्षेत्रो में आने के कारण किसानो की सैकड़ो एकड़ फसल जलमग्न हो जाती है ।

index 11

रिगौली बेलसर बांध पर करमैनीघाट से रिगौली गांव तक आवागमन की सुबिधा के लिए बांध पर ईट सोलिंग लगाया गया था ।

ग्रामीणों ने डीएम से शिकायत की कि विभागीय अधिकारी ने बांध पर मौजूद ईट सोलिंग को उखड़वाकर बेच दिया और आज तक बांध पर ईट सोलिंग नही हुआ और आवागमन में असुबिधा हो रही है।

जिलाधिकारी ने ग्रामीणों  व ग्राम प्रधानो द्वारा सभी शिकायती पत्रो को पुनः ड्रेनेज बिभाग के अधिकारियो से पढ़कर सुनवाया और शीघ्र निस्तारण करने का निर्देश दिया । डीएम को रिगौली बढ़या बांध में खामियां मिलीं।

निरीक्षण के मौके पर एसडीएम पूजा मिश्रा,अधिशाषी अभियन्ता एसएन वर्मा ,ए ई एस एन सिंह,जेई लालचन्द प्रसाद, नायब तहसीलदार मृदुला दुबे, बीडीओ सन्दीप सिंह,सुधीर श्रीवास्तव, प्रधान मकसुदन गुप्ता ,सुधीर पाण्डेय ,अभिमन्यु सिंह ,सतीश पाण्डेय ,डोरा सिंह समेत गाँवो के ग्रामीण मौजूद थे ।

About गोरखपुर न्यूज़ लाइन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*