जनपद

विश्वविद्यालय के सेन्ट्रल लाइब्रेरी  में संवाद कक्ष का लोकार्पण 

गोरखपुर, 2 अक्तूबर। गांधी जयंती के अवसर पर दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के केन्द्रीय ग्रंथालय में आज कुलपति , शिक्षकों तथा कर्मचारियों ने महात्मा गाँधी के विशाल तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर उनका स्मरण किया। इस अवसर पर कुलपति प्रो अशोक कुमार ने लाइब्रेरी के प्रथम तल पर स्थित संवाद कक्ष का लोकार्पण भी किया।
भारत  में धौत कला ( वाश  पेंटिंग) के प्रख्यात कलाकारों में से एक और विवि के ललित कला विभाग के प्राध्यापक रहे प्रो डी पी धूलिया ने 1980 के आसपास इस आदमकद तैल चित्र को तैयार किया था जिसे लाइब्रेरी में स्थान दिया गया था।  उनके द्वारा तैयार पंडित नेहरू का तैल चित्र भी लाइब्रेरी में लगा हुआ है।आज भी ये दोनों चित्र जीवंत और प्रभावशाली दीखते हैं।
dsc_4483
इस अवसर पर लाइब्रेरी के प्रथम तल पर स्थित संवाद भवन का लोकार्पण करते हुए कुलपति प्रो अशोक कुमार ने आशा व्यक्त की कि यह संवाद कक्ष शिक्षकों तथा शोधार्थियों के सार्थक और उपयोगी विचार विमर्श का केंद्र बनेगा।  इस अवसर पर मानद ग्रंथालयी प्रो हर्ष कुमार सिन्हा , प्रो चित्तरंजन मिश्र, प्रो एस के दीक्षित, प्रो पी सी शुक्ल, प्रो राम प्रकाश, प्रो डी एन यादव,प्रो अजेय गुप्ता,प्रो हिमांशु चतुर्वेदी, प्रो सुधीर कुमार, प्रो प्रो आई एस विश्वकर्मा, प्रो संदीप कुमार, डॉ सुधाकर लाल, डॉ अलोक गोयल, प्रो सुनीता  मुर्मू, परीक्षा नियंत्रक डॉ अमरेन्द्र सिंह सहित बड़ी संख्या में शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे.

Leave a Comment