जनपद

शहाना अंदाज में निकला नौवीं मुहर्रम का रवायती शाही जुलूस

 गोरखपुर, 12 अक्तूबर। इमामबाडा स्टेट से निकलने वाला नौवीं मुहर्रम का रिवायती शाही जुलूस मंगलवार की रात पूरे लाव लश्कर के साथ निकला। इमामबाड़ा स्टेट के सज्जादानशीन अदनान फर्रूख शाह उर्फ मियां साहब की अगुवाई में निकले जुलूस में बड़ी संख्या में लोग शमिल हुए। जगह-जगह जुलूस का जोरदार खैरमकदम (स्वागत) किया गया।

रात 11 बजे के बाद मियां साहब अपने काफिले के साथ जुलूस लेकर इमामबाड़े स्टेट के पश्चिमी गेट से निकलें । काफिले में बैंडबाजा, परंपरागत ढोल ताशा के साथ उनके निजी सुरक्षा गार्ड रंग-बिरंगे पोशाक में जुलूस की शोभा बढा रहे थे। जुलूस सबसे पहले कमाल शहीद के मजार पर पहुचा जहां मियां साहब ने अपने साथियों के साथ फातेहा पढ़ी। चौराहिया गोला में लोगों ने मियां साहब का जबरदस्त इस्तकबाल किया गया और जुलूस में शामिल हो गए। बक्शीपुर इमामबाड़ा पहुंचने पर लोगों ने मियां साहब को फूल मालाओं से लाद दिया । इस्माईलपुर और नखास पर भी जुलूस का स्वागत किया गया।

बक्शीपुर से निकलने वाला जुलूस भी मियां साहब के जुलूस में शमिल हो गया। कोतवाली पहुंच कर मियां साहब ने सरदार अली के मजार पर फातेहा पढ़ा। जुलूस देर रात में इमामबाड़े के दक्षिणी गेट से अंदर दाखिल हुआ। इसके बाद मियां साहब ने जुलूस समाप्ति की घेषणा कर दी। जुलूस के मद्देनजर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किए थे। जुलूस में जुल्फिकार अहमद, मंजूर अहमद सहित सैकड़ों लोग शामिल रहे।