जनपद

संदिग्ध परिस्थिति में नव विवाहिता की मौत, दहेज़ हत्या का आरोप

सिसवा बाजार (महराजगंज), 24 अगस्त। कोठीभार थाना क्षेत्र के हरपुर पकड़ी के बलुआ टोला में बुधवार की सुबह 21 वर्षीया विवाहिता की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गयी। महिला के मायके पक्ष के लोगों ने ससुराल पक्ष पर दहेज़ हत्या का आरोप लगाकर पुलिस को तहरीर दी है। ससुराल पक्ष का कहना है विवाहिता की बीमारी से मौत हुई है।
ध्रुव यादव का पूरा परिवार बुधवार को प्रातः खेतों में कम करने गया था।  इसी बीच ध्रुव की बहू पूनम की घर में ही मौत हो गयी। पूनम की मौत के बाद उसका पति दीपेन्द्र घर से फरार हो गया । परिजन आनन-फानन में पूनम को सिसवा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गये परन्तु पूनम ने उससे पहले ही दम तोड़ दिया था। पूनम की मौत की सूचना पाकर मृतका के पिता रामप्रसाद यादव अपने परिवार के सदस्यों के साथ ट्रैक्टर ट्राली पर सवार होकर बलुआ टोला पहुँच गये और पूनम के ससुराल पक्ष से झगड़ने लगे। इसी बीच कोठीभार पुलिस मौके पर आ गई। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। रामप्रसाद यादव ने पूनम के पति, सास, ससुर पर दहेज़ के लिये हत्या का आरोप लगाते हुये लिखित तहरीर दी है।
पूनम की शादी तीन वर्ष पूर्व कोठीभार थानाक्षेत्र के हरपुर पकड़ी ग्रामसभा के बलुवा टोला निवासी ध्रुव यादव के पुत्र दीपेन्द्र उर्फ़ दीपू से हुई थी। इसी वर्ष 26 अप्रैल को पूनम का द्विरागमन हुआ था। थाने पर पहुंचे पूनम के पिता रामप्रसाद व भाई पप्पू ने बताया कि शादी में सामर्थ्य के अनुसार सब कुछ दान-दहेज़ में दिया गया था। मगर सोने की चेन की व्यवस्था न होने के वजह से धान की फसल काटने बाद देने की बात कही थी। उनका आरोप है कि पूनम को उसका पति दीपेन्द्र आये दिन प्रताड़ित किया करता था। पप्पू ने बताया कि अभी दो दिन पूर्व ही दीपेन्द्र ने फोन करके चेन की मांग की थी। इसके ठीक दो दिन बाद पूनम की मौत हो गयी।
इस सम्बन्ध में थानाध्यक्ष कोठीभार राजेश कुमार वर्मा का कहना है कि तहरीर मिली है। मामले की जांच पड़ताल की जा रही है। शीघ्र ही मुकदमा पंजीकृत कर लिया जायेगा।⁠⁠⁠⁠