समाचार

सरकार से उम्मीद नहीं, सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका की मजबूत पैरवी करेंगे -शिक्षा मित्र

गोरखपुर, 28 सितम्बर। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा मित्र संघ के जिलाध्यक्ष अजय सिंह की अध्यक्षता व मीडिया प्रभारी बेचन सिंह के संचालन में आज संघ के पदाधिकारियों की एक आपात बैठक नगर निगम स्थिति रानी लक्ष्मीबाई पार्क में हुई जिसमें संघ द्वारा सुप्रीम कोर्ट में डाली गई पुनर्विचार याचिका की मजबूत पैरवी पर चर्चा की गई.

बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष अजय सिंह ने कहा शिक्षामित्र किसी भी हाल में शिक्षक न बनने पाएं इसके लिए शासन में बैठे सभी अधिकारी शासन को एक से एक नायाब तरीक़े बता रहे हैं और सरकार भी बिना सोचे-समझे उस पर अमल करती आ रही है. पहले 25 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला आया है और उसमें टेट पास शिक्षामित्रों को 25 अंक अधिकतम भारांक देने की बात होती है अब जब सभी शिक्षामित्र टेट की तैयारी में जुट गये तो एक नया फ़रमान जारी हुआ कि एक और अतिरिक्त परीक्षा ली जाएगी जिसमें 60 प्रतिशत अंक पाना अनिवार्य होगा. लगता है इनके अनुसार फ़ैसले में यही एक बिंदु छूट गया था जो  यहां कैबिनेट में पास कर दिये. सरकार शिक्षामित्रों के प्रति दमनात्मक रवैया अपना रही है.

उन्होंने कहा कि बनारस में अपनी बात कहने गये शिक्षामित्रों को गंभीर धाराओं में जेल में बंद कर दिया गया. अभी तक ज़मानत  नहीं हो पाई है. क्या शिक्षामित्र आतंकवादी या अपराधी हैं जो उनके साथ अपराधियों जैसा व्यवहार किया जा रहा है ? सरकार की निरंकुशता और अड़ियल रवैये से एक लाख सत्तर हज़ार परिवार सड़क पर हैं. कई दर्जन शिक्षामित्र मौत के मुँह में समा गये. लोकतांत्रिक देश में लोकतांत्रिक तरीक़े से हम अपनी बात नहीं कर पा रहे हैं. अब इस सरकार से उम्मीद करना ठीक नहीं. शिक्षामित्रों के लिए अभी दो रास्ते हैं जिससे हम अपना खोया मान-सम्मान वापस पा सकते हैं. सुप्रीम कोर्ट में डाली गई पुनर्विचार याचिका की मज़बूत पैरवी. यहाँ से भी याचिका खारिज होने पर संविधान पीठ तक की संघर्षमयी यात्रा. और कोई रास्ता नहीं है. इसके लिए जनपद के सभी शिक्षामित्र तन-मन-धन से संघ का साथ दें. सफलता ज़रूर मिलेगी.

बैठक में राम नगीना निषाद , अविनाश कुमार , अशोक चंद्रा राघवेंद्र पांडेय , सुशील कुमार सिंह , राजीव गुप्ता , लालधर निषाद , राम अशीष यादव  , राजनाथ यादव , रामभजन निषाद , अयोध्या प्रसाद , राकेश साहनी  ,संतोष सिंह ,विनोद यादव  ,दिनेश सिंह ,राम प्रवेश ,दिनेश गुप्ता ,रामकेशर  , रामकेशर ,मिट्ठू प्रसाद ,सतीश आदि दर्जनों शिक्षामित्र उपस्थित रहे.

Add Comment

Click here to post a comment