जनपद

सीएमओ ने सिसवा पीएचसी व सीएचसी का निरीक्षण किया

इंसेफेलाइटिस से बचाव के लिए लोगों से सप्ताह में एक दिन ड्राई डे रखने की अपील की

सिसवा बाजार (महराजगंज), 12 जुलाई। बुधवार की शाम सीएमओ आरके तिवारी ने सिसवा पीएचसी व सीएचसी का निरीक्षण परिसर को साफ रखने के साथ इंसेफेलाइटिस व डेंगू के प्रति जागरूकता बढ़ाने के किये निर्देश दिया।
प्राथमिक स्वकस्थ केंद्र पर पहुंचे मुख्य चिकित्साधिकारी राम कृष्ण तिवारी ने वार्ड व प्रसूति कक्ष सहित परिसर का गहन निरीक्षण किया और परिसर में जल जमाव को लेकर चिकित्सक प्रभारी को निर्देशित किया कि तत्काल एसडीएम से संपर्क कर परिसर की सफाई कराइ जाय क्योंकि जिले में डेंगू के वायरस ने दस्तक दे ही है जिसके लिए लोगो को इस रोग के प्रति जागरूक भी किया।

सीएमओ ने जनता से अपील करते हुए कहा कि घर या बाहर जहा पानी इकठ्ठा होता है वहां पानी इकठ्ठा न होने दे और सप्ताह में एक दिन ड्राई डे रखे जिस इन बीमारियों के रोगाणु पनपने न पाएं। उन्होंने  बताया कि एडीज मच्छर अगर कही अंडे दे देती है तो उस जगह पर जब तक साफ न किया जाय तब तके ओ अंडे सुरक्षित रहते है और अगर एक वर्ष के बाद भी अगर वहाँ नमी आ जाये तो ओ अंडे पुनः सक्रिय हो जाते है और संक्रमित मादा मच्छरों से ये वायरस उसके अगले नस्लो में भी फैलता जाता है। यदि कोई बुखार का मरीज़ हो तो ओ अन्य जगह जाने के बजाय सरकारी अस्पताल पर ही इलाज कराये. यदि उनमें इस प्रकार की  लक्षण दिखाई देता है तो तत्काल एम्बुलेंस से आगे इलाज के लिए भेजा जा सके। इस रोग से बचाव के लिए जागरूकता ही सबसे बड़ा साधन है।

Leave a Comment