समाचार

सोहगीबरवा सेंचुरी में आने लगे साइबेरियन मेहमान

साइबेरियन पक्षी (फोटो डी एफ ओ मनीष सिंह )

– सोहगीबरवा में दीवाली से होली तक प्रवास करते हैं विदेशी पक्षी

महराजगंज, 1 नवम्बर. सोहगीबरवा वन्यजीव प्रभाग के विभिन्न ताल-तलैयों में करीब चार माह तक प्रवास करने  लिए अब साइबेरियन मेहमान आने लगे हैं। ये विदेशी पक्षी दीपावली से होली तक प्रवास करने के बाद अपने वतन को लौट जाएंगे।
साइबेरिया सहित तीन से चार हजार किमी दूर देशों से आने वाले विदेशी पक्षियों में रेट, पोचार्ड, मेलार्ड, गारगनी, कुट, विजार्ड आदि प्रजाति के पक्षी काफी संख्या में आते हैं जो जाङे का पूरा मौसम यही गुजारते हैं।
दूर देश से आने वाली पक्षियों की खेप सोहगीबरवा के बखिरा पक्षी विहार, सरूआताल, सिगरहना ताल, दर्जीनिया ताल, श्रीनगर ताल, बैदौली ताल, पुरैना ताल, हरिहरपुर ताल सहित विभिन्न जलाशयों में अपना बसेरा बनाती हैं। दीवाली से लेकर होली तक का मौसम साइबेरियन मेहमान के लिए अनुकूल होता है.  सोहगीबरवा की आबो-हवा विदेशी पक्षियों को खूब भाती हैं।
सोहगीबरवा वन्यजीव प्रभाग में आकर्षण के केन्द्र में रहने वाले सारसों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी देखी जा रही है। ऐसे में प्रवासी अप्रवासी पक्षियों के साथ सारसों का किलकारियां काफी मनोरम होती है।
इस संबंध में सोहगीबरवा के प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह ने गोरखपुर न्यूज़ लाइन को बताया कि साइबेरियन पक्षियों की आने वाली खेप को देखते हुए प्रभाग के विभिन्न ताल तलैयों पर चौकसी  बढ़ा दी गई है ताकि कोई इनका शिकार न करने पाए।उपरोक्त  स्थानों पर वनकर्मियों की गश्त बढ़ा दी गई है।