जनपद

स्वच्छता सर्वेक्षण के अंतर्गत नगर का लिया जायजा

सिसवा बाजार (महराजगंज) 23 जनवरी। प्रधानमंत्री की महत्वकांक्षी योजना स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत सोमवार को नगर के सात  वार्डो में सर्वेक्षक ने स्वच्छता का जायजा लिया।
भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे केंद्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान 2018 के अंतर्गत सर्वेक्षण के दूसरे चरण में टीम ने नगर के वार्डो में अभिलेखीय स्थल की जांच की सर्वेक्षक विवेक पांडेय ने नगर के वार्ड नम्बर एक जैनीछपरा,3 नौका टोला,5 स्टेशन रोड,9 ग़ज़रुटोला,10 प्रेम चित्रमन्दिर,12 बैंक रोड व वार्ड नम्बर 13 मेन मार्केट में नागरिकों से उनके दिए गए अभिलेखों के सत्यापन के लिए शौचालय व कूड़ा जमा करने की स्थानों से सम्बंधित प्रश्न पूछे और जमीनी हकीकत का जायजा लिया।

सर्वेक्षक विवेक पांडेय ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के तहत नगर पंचायतों का तीन चरणों में जांच होनी है पहले चरण में शौचालय आदि के लिए जमा अभिलेखों का जांच होता है और दूसरे चरण में उस अभिलेख में दर्शाए गए स्थल का जाँच होता है और अंतिम चरण में  नगर की स्वच्छता को लेकर जनता की राय ली जाती है उसके बाद नगर की ग्रेडिंग तय की जाती है। इस दौरान नगर पंचायत के कर्मचारी वरिष्ठ लिपिक दुर्गा प्रसाद, विनोद कुमार, शकील अहमद, आशीष सोनी आदि मौजूद थे।

Leave a Comment