जनपद

अल्पसंख्यक छात्र 31 अक्टूबर तक कर सकते हैं छात्रवृत्ति के लिए आवेदन

गोरखपुर, 4 अक्टूबर। भारत सरकार द्वारा अल्पसंख्यक छात्रों (मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध , जैन) को दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना के लिए वर्ष 2017-18 हेतु ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी गई है। केंद्र सरकार ने तीस सितंबर की निर्धारित तिथि को बढ़ाते हुए 31अक्टूबर अंतिम तिथि की है। इसकी सूचना अल्पसंख्यक निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर भी दी गई है।
भारत सरकार ने  पोस्ट मैट्रिक (इंटर से पीएचडी) व मेरिट-कम-मीन्स (प्रोफेशन कोर्स) के लिए ही ऑनलाइन आवेदन तिथि बढ़ाई है। मदरसा शिक्षक नवेद आलम ने बताया कि प्री मैट्रिक (कक्षा 1-10) के लिए भी वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किया जा रहा है।  अल्पसंख्यक छात्र-छात्राएं 31 अक्टूबर तक भारत सरकार की वेबसाइट scholarships.gov.in  पर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन के साथ तहसील से बना आय प्रमाण लगाना अनिवार्य है।

बतातें चलें कि तिथि बढ़ने की खास वजह लक्ष्य के अनुरुप आवेदन का न आना हैं। जब से तहसील का बना आय प्रमाण अनिवार्य किया गया है तब से आवेदन में काफी गिरावट आई है। वहीं उक्त छात्रवृत्ति योजनाओं का पिछले कुछ वर्षों से क्रेज भी गिरा हैं। लिस्ट में नाम आने के बाद भी खाते में छात्रवृत्ति का न आना रुचि घटने का एक और भी कारण है। मदरसों में इस छात्रवृत्ति को लेकर और भी बुरा हाल है। तकरीबन हर जिले में जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा मदरसा संचालकों पर मीटिंग कर दबाव बनाया जा रहा है कि मदरसों के छात्र ज्यादा से ज्यादा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें। वहीं मदरसे में पढ़ने वाले अधिकतर छात्र-छात्राओं के अभिभावकों के पास आय प्रमाण नहीं है। यहीं वजह है कि मदरसों में कम आवेदन हो रहे हैं।

Related posts