साहित्य - संस्कृति

इंडो नेपाल विकास मंच ने वरिष्ठ पत्रकार सग़ीर ए ख़ाकसार को सम्मानित किया

सिद्धार्थनगर, 8 सितम्बर। वरिष्ठ पत्रकार एवं सोशल एक्टिविस्ट सग़ीर ए ख़ाकसार को शिक्षा और पत्रकारिता के क्षेत्र में उनके  उल्लेखनीय योगदान के लिए इंडो नेपाल विकास मंच ने सम्मानित किया है।

श्री ख़ाकसार विभिन्न समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में बतौर संवाददाता काम कर चुके हैं।पिछले दो दशकों से पत्रकारिता के क्षेत्र में हैं। वह आकाशवाणी और दूरदर्शन से भी जुड़े रहे हैं। कई सामाजिक संस्थाओं से भी जुड़े हैं।स्वतंत्र लेखन के साथ साथ शिक्षा के क्षेत्र में भी सक्रिय हैं।फिलवक्त वो तालीमी बेदारी इंडिया के प्रदेश अध्यक्ष हैं। भ्रष्टाचार के खिलाफ अन्ना आंदोलन में भी उन्होंने  सक्रीय भूमिका निभाई थी।वो सिद्धार्थ नगर ज़िले के को ऑर्डिनेटर थे।जिले में उन्होंने आम लोगों को अन्ना आंदोलन से जोड़कर अनशन भी किया था।

उनको सम्मानित होने के अवसर पर इंडो नेपाल विकास मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष अकरम पठान ने कहा कि मंच का काम भारत नेपाल के रिश्तों को मजबूत और मधुर बनाना है। इसके अलावा सामाजिक,सांस्कृतिक,खेलकूद,साहित्य आदि के क्षेत्र में उल्लखनीय योगदान करने वाले जुझारू और संघर्षशील प्रतिभाओं की पहचान कर उन्हें प्रोत्साहित भी करना है। इस मौके पर सग़ीर ए ख़ाकसार ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच रोटी बेटी का रिश्ता है।उम्मीद है कि मंच भारत और नेपाल के रिश्तों को मजबूत बनाने में सकारत्मक भूमिका निभाएगा। एक कड़ी का काम करेगा। श्री ख़ाकसार ने आगे कहा कि शिक्षा के जरिये ही सामाजिक और आर्थिक बदलाव लाया जा सकता है। नेपाल और भारत दोनों देशों को विकसित देशों की श्रेणी में आने के लिए शिक्षा के क्षेत्र में क्रांतिकारी कदम उठाने होंगे।आने वाला समय ज्ञान और तकनीक का समय है। जिसके पास जितना ज्ञान होगा वह देश उतना ही समृद्ध होगा।
श्री ख़ाकसार को सम्मानित किए जाने पर तालीमी बेदारी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ वसीम अख्तर,नई दिल्ली यूनिट की हुमा शाह,शमीम अख्तर,पीस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ अब्दुल मन्नान,आज़ाद सिंह ,संपादक इमामुद्दीन,वरिष्ठ पत्रकार मोहम्मद कामिल खान,बसपा के युवा नेता जमील सिद्दीकी,इंजीनियर इरशाद अहमद खान,अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष प्रो0 डॉ अनवारुल हक खान,मोहम्मद इब्राहिम बाबा,मास्टर करम हुसैन इदरीसी,डॉ डी के श्रीवास्तव,डॉ आरिज़ क़ादरी,एहसान खान,मंज़ूर आलम खान,डॉ इश्तियाक खान, भाजपा नेता त्रियुगी अग्रहरि,सरदार हरभजन सिंह,निज़ाम अहमद, मोहम्मद जमाल,एम बी खान,रियाज़ अहमद खान,गोपकल कृष्ण जायसवाल,जितेंद्र गोयल ,राहुल मोदनवाल,जसप्रीत सिंह,सुदीप मौर्य,सुमित मित्तल,सन्नी सरदार आदि ने उन्हें बधाई दी है।

Related posts