जनपद

एसडीएम व जिला गन्ना अधिकारी ने सिसवा और गडौरा चीनी मिल को घटतौली पर चेतावनी दी

निचलौल (महराजगंज), 28 दिसम्बर. निचलौल तहसील सभागार में बुधावार को एसडीएम व जिला गन्ना अधिकारी ने क्षेत्र के सिसवा और गडौरा चीनी मिलों के अधिकारियों के साथ बैठक कर घटतौली पर प्रभावी अंकुश लगाने का सख्त निर्देश दिया.

दोनों अधिकारीयों ने चेतावनी दी कि घटतौली की शिकायत मिली तो चीनी मिलों के विरुद्ध विधिक कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही चीनी मिलों द्वारा गैर प्रांतों का गन्ना तौल किया गया तो खैर नहीं।अधिकारियों ने मिल प्रबंधन को दो टूक में निर्देश दिये कि किसी कीमत पर किसान हितों की अनदेखी न की जाये।
बुधवार को चीनी मिलों के आलाधिकारियों के साथ बैठक में एसडीएम और जिला गन्ना अधिकारी पूरे फार्म में थे। जिला गन्ना अधिकारी प्रदीप कुमार ने कहा कि जिले की दोनों शुगर मिलों से लगातार घटतौली की शिकायते मिल रही हैं । इसके चलते आये दिन मिलों में बवाल हो रहा है जिस पर हर हाल में अंकुश लाया जाय। उन्होनें गन्ना समितियो के बकाये कमीशन करीब 35 लाख के भुगतान और किसानों को पर्ची न मिलने के मुद्दे पर मिल के उच्चाधिकारियो की जमकर क्लास ली। उन्होनें मिल गेट की उपेक्षा और बाहरी गन्ने की तौल पर कडी नाराजगी जताई. साथ ही गन्ना माफियाओं पर नकेल कसने को लेकर छापेमारी करने की भी चेतावनी दी। दरहटा केन्द्रों पर पर्ची न मिलने की भी शिकायत पर भी जवाब तलब किया।
एसडीएम देवेश कुमार गुप्त ने सबसे पहले बकाये गन्ना मूल्य भुगतान को लेकर जेएचवी शुगर मिल के अधिकारियों को फटकार लगाई और 31 दिसम्बर तक 12 करोड रूपये के भुगतान को लेकर सख्त निर्देश दिये।इसके साथ ही तौल में हो रही घटतौली को रोकने को लेकर मिल के कांटे पर लगने वालों कर्मचारियों की शिफ्त्वर ड्यूटी लगाई जायेगी. इसके साथ तौल लिपिक भी हमेशा बदले जायेंगे। ड्यूटी परिवर्तन के दौरान किसानों के समक्ष तौल करा कर उस पर हस्ताक्षर लिया जायेगा। इसमे किसी भी तरह की कोई गडबडी की गई और तौल को लेकर बवाल हुआ तो सम्बधित मिल प्रबंधन के विरुद्ध कठोर कार्रवाई होगी।
बैठक मे केन यूनियन चेयरमैन राजेश्वर तिवारी ने बाढ़ पीड़ित क्षेत्रों के किसानों को प्राथमिक्ता के आधार पर पर्ची दिये जाने का मामला उठाया जिसपर एसडीएम ने मिलों को निर्देश दिये कि बाढ पीड़ित किसानों को पर्ची और भुगतान दोनों प्राथमिक्ता के आधार पर दिया जाय।
इस दौरान आईपीएल सिसवां के यूनिट हेड अनिल पवार, जेएचवी के जीएम एसपी मिश्रा, अशोक यादव ज्येष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक गड़ौरा, बीएन सिंह सीजीएम गडौरा, प्रेमचंद चौरसिया, रमेश सिंह, राघवेन्द्र कुमार पाठक आदि मौजूद रहे।

एसएमएस पर भी होगी गन्ने की तौल
गन्ना किसानों को नये साल में जेएचवी शुगर मिल नई सौगात देने की तैयारी में है। जेएचवी के जीएम ने किसानों को सहूलियत प्रदान करने की गरज से पर्ची के साथ साथ एसएमएस से भी किसानों को इंडेंट की सूचना देने की बात कही है। ऐसे में अब अगर किसी परिस्थिति में किसानों तक तौल पर्ची न पहुंच पाती है तो परेशान होने की जरुरत नहीं है.उस एसएमएस को दिखा कर भी किसान अपने गन्ने की तौल करा सकते है।
जेएचवी के जीएम एसपी मिश्र ने बताया कि इंडेंट जारी होने के बाद भी तमाम किसानों तक पर्ची नहीं पहुंच पा रही थी और पहुंच भी रही थी तो डेट के बाद। लगातार मिल रही ऐसी शिकायतों के समाधान को लेकर मिल प्रबंधन ने किसानों की पर्ची निर्गत होने पर एसएमएस से भी सूचना देने की नई व्यवस्था लागू की गई है। यही नहीं इसके बाद भी किसी दसा में किसानों तक पर्ची नहीं पहुंचती है तो किसान उक्त एसएमएस पर ही अपने गन्ने की तौल करा सकते है। इस योजना के लागू होने से किसानों को काफी सहूलियत मिलेगी। एक जनवरी से यह सिस्टम पूरी तरह लागू कर दी जायेगी।

Related posts