समाचार

किसानों की आय दोगुना करने की योजना पर काम कर रहे हैं -योगी आदित्यनाथ

11हजार किसानों की कर्ज माफ़ी का प्रमाण पात्र दिया गया
गोरखपुर 21 सितम्बर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज दीन दयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर के प्रांगण में आयोजित एक कार्यक्रम में फसल ऋण मोचन योजना के तहत किसानों को एक लाख रूपये की ऋण माफी का प्रमाण पत्र दिया. उन्होंने कौलवास सिंह, इलाइची देवी, सुखदेई देवी, ज्ञान प्रकाश त्रिपाठी, लालमन सिंह, परमहंस मिश्रा, गीता, संतोश मिश्रा, वैजनाथ सिंह, सहित 30 किसानों को मंच पर अपने हाथों ऋण मोचन का प्रमाण पत्र दिया। इस मौके पर 11 हजार किसानों को प्रमाण पत्र दिया गया।
DSC_0129
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि  जब तक किसान खुशहाल नही होगा देश खुशहाल नही हो सकता है। इसके लिए प्रदेश सरकार किसानों की आय दोगुना करने की योजना पर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि 19 मार्च  को सरकार गठन के बाद कैबिनेट की पहली बैठक में प्रदेश के 86 लाख किसानों का 36 हजार करोड़ रूपये कर्ज माफी का निर्णय लिया गया है। इसी क्रम में प्रथम चरण में गोरखपुर के 13535 किसानों का ऋण मोचन करते हुए प्रदेश सरकार ने पैसा उनके खाते में भेजा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने 6 माह के भीतर किसानों के हित के लिए कई योजनाओं पर काम किया है। किसानों से 37 लाख मी0टन गेहूं खरीद करके मूल्य का भुगतान सीधे उनके खातों में किया गया है। इसी प्रकार धान खरीद के लिए भी 3 हजार धान क्रय केन्द्र पूरे प्रदेश में खोले जायेंगे। किसानों को मूल्य समर्थन योजना में 1550 एंव 1590 के अतिरिक्त 15 रूपये दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि किसानों का 23800 लाख रूपये गन्ना मूल्य का भुगतान कराया गया जो पिछले कई सालों से बकाया था।
Untitled-11
उन्होंने घोषणा की कि अक्टूबर के प्रथम सप्ताह में पिपराइच तथा मुण्डेरवा बाजार में 540 करोड़ की लागत से उच्च पेराई क्षमता वाली चीनी मिलों का स्थापना के लिए शुभारम्भ किया जायेगा। इससे समय से किसानों का गन्ना की पेराई होगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्राकृतिक आपदा से नुकसान होने पर सरकार किसानों को मुआवज़ा देगी। इसके लिए मंत्री एंव अधिकारियों की टीम जिलों में जाकर सर्वे कर रही है। उन्होंने किसानों का आश्वस्त किया कि फसल ऋण मोचन योजना प्रमाण दिखाने पर कोई बैंक का आदमी ऋण की वसूली के लिए उन्हें तंग नही करेगा।

इस मुके पर कृषि शिक्षा एंव कृषि अनुसंधान मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि रबी अभियान में प्रदेश में 44 लाख कुन्तल बीज की व्यवस्था की गयी है। खाद बीज पानी की कमी नही होने दी जायेगी। दस हजार सोलर पम्प स्थापित किये जायेंगे जिसमें 2 एंव 3 हार्स पावर पर 70 प्रतिशत तथा 5 हार्स पावर वाले पर 40 प्रतिशत अनुदान किसानों को दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि तोरिया, राई, मसूर, चना का 3.50 लाख मिनी किट पूरे प्रदेश में निशुल्क दिया जायेगा। गोरखपुर मण्डल में 12100 मिनी किट वितरण का लक्ष्य है।
प्रदेश के सिंचाई मंत्री एंव जिले के प्रभारी मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा कि कृषि देश की अर्थ व्यवस्था है। सीमान्त एंव लघु किसानों को सिंचाई की दिक्कत नही होने दी जायेगी। ड्रिप सिंचाई पर किसानों को 80 प्रतिशत अनुदान दिया जायेगा।
जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने सभी का स्वागत करते हुए बताया कि जिले में कुल 77 हजार किसानों को ऋण मोचन योजना का लाभ दिया जायेगा। प्रथम चरण में 13535, दूसरे चरण में 15000 तथा तीसरे चरण में 48000 किसानों को लाभान्वित किया जायेगा। जिले के दूसरे चरण के किसानों को लाभान्वित करने की तैयारी चल रही है।
समारोह में विधायक राधा मोहन दास अग्रवाल, फतेह बहादुर सिंह, विपिन सिंह, महेन्द्रपाल सिंह, संत प्रसाद, शीतल पाण्डेय, एमएलसी देवेन्द्र प्रताप सिंह, पूर्व मेयर अंजू चैधरी, उपेन्द्र शुक्ल, जनार्दन तिवारी, कामेश्वर सिंह, राहुल श्रीवास्तव, धर्मेन्द्र सिंह, कुलपति डा0 बी0के0 सिंह, मण्डलायुक्त अनिल कुमार सहित भारी संख्या में किसान, जन प्रतिनिधि, अधिकारी उपस्थित रहे।

Related posts