राज्यसमाचार

खाट सभाएं कांग्रेस की 27 साल से ‘ खड़ी खटिया ’ को सीधी कर पाएंगी ?

मनोज कुमार सिंह

रूद्रपुर (देवरिया) , 5 अगस्त। कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी की छह सितम्बर से शुरू हो रही ‘देवरिया दिल्ली किसान यात्रा’ की पहली खाट सभा के लिए ढाई हजार चारपाइयां संभल से बन कर आई हैं। सतासी इंटर कालेज के खेल मैदान में चारपाइयां बिछ गई हैं। बीच में चौकोर रैम्प बना है जिसके बीचोबीच एक चारपाई पर बैठ राहुल गांधी लगभग दस हजार किसानों से बातचीत करेंगे और अपनी किसान यात्रा के एजेंडे -‘ किसानों का कर्ज माफ करो, बिजली बिल हाफ करो और समर्थन मूल्य का हिसाब दो ’ पर उनका समर्थन मांगेेगे।

IMG_1023

कांग्रेस ने राहुल की इस यात्रा के लिए ये तीनों मुद्दे बहुत सोच समझ कर चुने हैं। वर्ष 2009 में कर्ज माफी से यूपीए की सरकार को बहुत फायदा हुआ था और उसके दोबारा सत्ता में आने की राह बनी थी। वह एक बार फिर इस मुद्दे को उठाकर यूपी में कांग्रेस की स्थिति सुधारने की राह बनाना चाहती है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में नरेन्द्र मोदी ने जोर-शोर से समर्थन मूल्य का मुद्दा उठाया था और वादा किया था कि वह किसानों को उनकी फसल का लाभकारी मूल्य दिलाएंगे लेकिन ऐसा करने में एनडीए सरकार सफल नहीं हुई है। गन्ना, प्याज, आलू से लेकर अन्य कई फसलों को लागत से बहुत कम दाम पर किसानों को बेचना पड़ा है जबकि फसलों की लागत और बढ़ी है। भारी बारिश और सूखे से फसलों को हुए नुकसान का मुआवजा भी यूूपी में बंट नहीं पाया है जिससे किसानों में गुस्सा है। राहुल अपनी इस यात्रा के जरिए किसानों के दर्द पर मरहम लगाकर उन्हें कांग्रेस से जोड़ना चाहते हैं। राहुल के इस अभियान के साथ ही पूरे प्रदेश में 250 मांग रथ भी रवाना हो रहे हैं जो घर-घर जाकर लोगों से मांग पत्र भरवाएंगे। कांग्रेस का कहना है कि ये मांग पत्र पार्टी की ओर से आश्वासन है कि सत्ता में आने पर इन मांगों को पूरा किया जाएगा।

IMG_1033

राहुल गांधी की किसान यात्रा सुबह 10.30 बजे रूद्रपुर से दस किलोमीटर दूर करहकोल मार्ग पर स्थित पचलड़ी गांव से शुरू होगी। राहुल गांधी यहां पर हेलीकाप्टर से आएंगे। हेलीकाप्टर के लिए गांव के गैस गोदाम के पास हेलीपैड बनाया गया है। वह यहां पर गांव के किसानों व दलितों से किसान मांग पत्र पर चर्चा कर उनसे मांग पत्र भरवाएंगेे। इसके साथ ही प्रदेश में ढाई करोड़ मांग पत्र भरवाने का अभियान शुरू हो जाएगा। यहां से चलकर राहुल रूद्रपुर के सतासी इंटर कालेज के खेल मैदान में आयोजित खाट सभा में शिरकत करेंगे।

IMG_1030

खाट सभा का आइडिया कांग्रेस के यूपी चुनाव के लिए रणनीति बना रहे प्रशांत किशोर और उनकी टीम का है। यह एक तरह का लोकसभा चुनाव में तबके भाजपा प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेन्द्र मोदी की चाय पर चर्चा की तरह है। चाय पर चर्चा में मोदी एक साथ देश के सैकड़ों स्थानों पर वीडियो कान्फ्रेसिंग के जरिए लोगों से जुड़ते थे। राहुल गांधी की खाट सभा को और ज्यादा इन्टरैक्टिव है और किसानों के मुद्दे पर फोकस है। इसको एक ही स्थान पर दस हजार किसानों से सीधे जुड़ने और संवाद करने के लिए डिजाइन किया गया है। गांवों में खाटों पर बैठ कर गांव-जवार और खेती किसानी के बारे में बात करने की परम्परा रही है। हालांकि अब यह रवायत खत्म होती जा रही है।

IMG_1049

कांग्रेस ने गांवों से खत्म होती जा रही इस रवायत को अपने चुनाव अभियान के लिए किसानों सें जुड़ने का अहम माध्यम बनाया है। कांग्रेस की इस डिजाइन खाट सभा के लिए विशेष रूप से आर्डर देकर खाट बनवाए गए हैं। रूद्रपुर में इन चारपाइयों को लेकर आए ट्रक ड्राइवर  ने बताया कि ये संभल से आए हैं। ये अमूमन पारम्परिक चारपाइयों की तरह ही है लेकिन इसकी रस्सी मूँज के बजाय मशीन से बुने गए प्लास्टिक की है। ये रस्सियां रंग बिरंगी हैं और दूर से ही चमक रही हैं। चारपाइयों के अलावा सैकड़ों मचिया (मोढ़ा)भी सभा स्थल पर रखे गए हैं।

IMG_1046
सभा स्थल पर रैम्प के सामने और दोनों बाजू में चारपाइयां बिछायी गई हैं। रैम्प के चारों तरफ लोहे की पाइप से बैरीकेडिंग की गई है। उत्तर दिशा से राहुल गांधी के आने-जाने के लिए लेन बनाया गया है। दक्षिण तरफ से कांग्रेस के झंडे के रंग के पर्दे लगाए गए हैं तो पीछे की तरफ बड़े होर्डिंग लगाए गए हैं जिस पर राहुल के चित्र के साथ ‘ राहुल संग खाट सभा ’ लिखा हुआ है। सड़क की साइड पर पताके और होर्डिंग लगाए गए हैं। इन होर्डिंगों में कई पर प्रियंका गांधी भी नजर आ रही हैं। रूद्रपुर के कांग्रेस विधायक अखिलेश प्रताप सिंह सहयोगियों के साथ सभा के लिए जरूरी इंतजाम में जुटे दिखाई पड़ते हैं।
6 और 7 सितम्बर के किसान यात्रा के दौरान राहुल गांधी तीन खाट सभाएं करेंगे। रूद्रपुर के अलावा छह सितम्बर की ही शाम 5.30 बजे वह कुशीनगर के लीलावती स्टेडियम में और अगले दिन संतकबीरनगर जिले के खलीलाबाद में 5.30 बजे खाट सभा होगी।
रूद्रपुर से खलीलाबाद तक वह एक दर्जन से अधिक स्थानों नुक्कड़ सभाएं करेंगे। साथ ही गोरखपुर शहर में छह किलोमीटर का रोड शो भी होगा। एक महीने तक की इस यात्रा में राहुल करीब 2500 किलोमीटर की यात्रा कर प्रदेश की 250 से अधिक विधानसभाआंे को कवर करेंगे।
‘ 27 साल यूपी बेहाल ’ का नारा देकर चुनाव मैदान में उतरी कांग्रेस दरअसल 27 साल से यूपी में बेहाल है। वह यूपी की सत्ता से बेदखल तो है ही उसकी सीटों की संख्या 29 तक पहुंच गई है। देखना होगा कि खाट सभाएं कांग्रेस की 27 साल से ‘ खड़ी खटिया ’ को सीधी कर पाती हैं कि नहीं।

Related posts