समाचार

खाता न खोले जाने पर सहायता समूह की महिलाओं ने बैंकों पर किया प्रदर्शन

सिसवा बाजार (महराजगंज), 27 सितम्बर। राजीव गांधी महिला विकास परियोजना द्वारा संचालित महिला स्वयं सहायता समूह का खाता बैंकों द्वारा न खोले जाने से आक्रोशित समूह की महिलाओं ने नगर में स्थित भारतीय स्टेट बैंक कृषि विकास शाखा व यूनियन बैंक में प्रदर्शन किया। समूह की महिलाओं का आरोप था कि बैंक कर्मचारियों द्वारा बार बार बैंक का चक्कर लगवाने के बाद भी समूह का खाता नही खोला जा रहा है।

00a89a97-275f-40cf-ab11-1d90a5771b41
समूह की ब्लाक अध्यक्ष अकीलुन निशा के नेतृत्व में आक्रोशित महिलाओं ने भारतीय स्टेट बैंक की कृषि विकास शाखा पर पहुंची और नारेबाजी करते हुए बैंक के अन्दर घुस गयीं। तब तक गॉर्ड ने मुख्य गेट पर ताला लगा दिया। इस पर आक्रोशित महिलाएं भी अपना ताला जड़ कर बैंक के अंदर नारेबाजी करने लगीं।
महिलाओं का आरोप था कि समूह की गरीब महिलायें एक माह से बैंक के चक्कर लगा रही हैं परंतु उनका खाता नहीं खोला जा रहा है। बैंक कर्मचारियों द्वारा इनसे कायदे से बात भी नहीं करते हैं। जिससे इन गरीब महिलाओं को जो अपने समूह के लिए कार्य करना चाहिए बैंकों का चक्कर लगाने में व्यतीत हो जा रहा है। इस सम्बन्ध में कृषि बैंक के फील्ड अफसर जे पी सिंह ने आक्रोशित स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को समझाया कि रायपुर, रामपुर खुर्द और खेसरारी ग्रामसभा उनके बैंक से सम्बद्ध नहीं है। इसलिए खाता खोलने में दिक्कत आ रही है। उन्होंने आश्वासन दिया कि इस सम्बन्ध में वे उच्चाधिकारियों से बातकर समस्या का हल निकालने का प्रयास किया जायेगा।
उसके बाद समूह की महिलाएं यूनियन बैंक में गयीं। और वहां भी प्रदर्शन किया। जहाँ शाखा प्रबंधक विजय कुमार ने समूह के महिलाओं से कहा कि बैंक में उनके गाँव का सर्विस एरिया एलार्ट नहीं है। वे एल डी एम ऑफिस से बातकर खाता खोलवाने का प्रयास करें। बाद में पहुंचे चौकी इंचार्ज सतीश कुमार सिंह ने प्रदर्शन कर रहे महिलाओं को समझाया बुझाया। और एक सप्ताह के मिले आश्वासन के बाद महिलाओं ने प्रदर्शन समाप्त किया।
इस अवसर पर माजिबुन,पुष्पा,नागिन,निर्मला,सीमा, पूनम भारती, माया देवी, पुनिता, कोइली, शीला, रीता, रजनी, राबड़ी, सोनी, प्रभावती, गीता,किरन, रम्भा, आदि शामिल रहे।

Related posts