समाचार

गोरखपुर में चर्च पर हिन्दू युवा वाहिनी का हंगामा, कुर्सियां तोड़ीं

क्रिसमस वीक के आयोजन को धर्म परिवर्तन का आयोजन बता कर की नारेबाजी

पुलिस ने बल प्रयोग कर हंगामा करने वालों को हटाया , अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज

गोरखपुर, 29 दिसम्बर। शाहपुर क्षेत्र में एक चर्च में आज सुबह 10.30 बजे हिन्दू युवा वाहिनी के कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया। इस दौरान चर्च के अंदर तोड़फोड़ भी की गई । हंगामा करने वालों का आरोप था कि यहाँ धर्म परिवर्तन किया जा रहा है जबकि चर्च से जुड़े लोगों का कहना है कि क्रिसमस सप्ताह के तहत कार्यक्रम का आयोजन हुआ था।  मसीही समुदाय के लोगों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर हंगामा करने वालों को हटाया।

मसीही समुदाय ने बाद में हंगामा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग को लेकर रास्ता जाम किया जो सीओ के आश्वासन पर कुछ देर बाद ही समाप्त हो गया। चर्च की ओर से दिये गए तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। हिन्दू युवा वाहिनी द्वारा भी शाहपुर पुलिस को तहरीर दी गई है।

671334b7-312e-4f28-9f9f-a61e9009f61f

 

शाहपुर थानाक्षेत्र के मोती पोखरा के पास फूल गॉस्पल चर्च है। गुरुवार को यहां क्रिसमस वीक का कार्यक्रम चल रहा था। काफी संख्या में मसीही समुदाय के लोग एकत्र थे। यहां के पादरी एवी लाल की देखरेख में सारा कार्यक्रम आयोजित था। सुबह 10.30 बजे हिन्दू युवा वाहिनी के कुछ लोग वहां पहुँचे और धार्मिक नारेबाजी करते हुए हंगामा करने लगे। हंगामा कर रहे लोग आरोप लगा रहे थे कि चर्च में धर्म परिवर्तन के लिए कार्यक्रम आयोजित किया गया है। हंगामा करने वाले चर्च के अंदर भी घुस गए और कुसियों को उलट –पलट दिया।

e6a858b6-e94a-4cac-bc63-e9f811af04e7

एक प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार हिन्दू युवा वाहिनी के हंगामा के दौरान दूसरे पक्ष से भी काफी लोग एकत्र हो गए। टकराव की स्थिति बन गई। इसी बीच किसी ने पुलिस को सूचना दे दी । मौके पर पहुंची पुलिस ने पहले तो समझाया लेकिन  जब हंगामा करने वाले नहीं माने तो हल्का बल प्रयोग कर उन्हें खदेड़ दिया।

ede9dddc-b18c-4c22-9800-76f6548d0b38

इस घटना से नाराज मसीही समुदाय ने हंगामा करने वालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने की मांग को लेकर रास्ता जाम कर दिया और प्रदर्शन करने लगे। सीओ ने आश्वासन देकर रास्ता जाम समाप्त कराया। बाद में पुलिस ने चर्च की ओर से तहरीर लेकर अज्ञात लोगों के खिलाफ धारा 147, 148, 323, 506 के तहत मुकदमा दर्ज किया।

घटना के संबंध में हिन्दू युवा वाहिनी के प्रदेश अध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि चर्च पर बड़ी संख्या में लोगों को आता देख स्थानीय लोग और हिन्दू युवा वाहिनी के वर्ड कार्यकर्ता वहाँ पहुंचे। ये लोग एक महिला से यहाँ आने के बारे में जानकारी कर रहे थे कि चर्च के अंदर से पथराव शुरू हो गया। पथराव में एक लड़के को चोट आई। श्री सिंह ने आरोप लगाया कि सपा के एक नेता ने माहौल बिगाड़ा। हियवा नेता ने कहा कि चर्च में गरीब लोगों को प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा था।

चर्च से जुड़े लोगों ने हिन्दू युवा वाहिनी के आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि क्रिसमस वीक के तहत आज क्रिसमस मिलन का आयोजन किया गया था जिसमें भाग लेने मसीही समुदाय के लोग आए थे। हिन्दू संगठन के लोग अचानक नारेबाजी करते हुए चर्च के अंदर घुस गए और उपद्रव किया।

Related posts