जनपद

धान खरीद में सुस्ती, स्टाक बता कर खरीद से कतरा रहे केन्द्र प्रभारी

महराजगंज, 16 दिसम्बर।  धान क्रय केन्द्रों पर धान का स्टाक हो जाने का बहाना बना कर बहुत से केन्द्र प्रभारी धान खरीद से कतरा रहे है जिससे किसान बिचौलियों के हाथ धन बेचने को मजबूर हैं। अभी तक लक्ष्य का एक चौथाई ही खरीद हो सकी है.
समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों सा धान खरीदने के लिए कुल 107 क्रय केंद्र खोले गए। तेजी से खरीद करने को निर्देश भी दिए गए।
लेकिन धान खरीद में बहत से केन्द्र प्रभारियो द्वारा रूचि न लिया जाना गंभीर चिंता का विषय है।  कारण कि किसान अपनी अगली खेती के लिए अपनी उपज उपज को सरकारी केन्द्रों पर ही बेचना चाहता है ताकि उसका वाजिब कीमत मिल सके।

[box type=”shadow” ] धान खरीद की फैक्ट फाइल

धान खरीद का कुल लक्ष्य-196800 एमटी

कुल खरीद-53075 एमटी

-कुल 6450 किसान लाभांवित

-कुल क्रय केन्द्र-107 –

कुल क्रियाशील केन्द्र-103[/box]

केन्द्र प्रभारी किसानों को तरह तरह का बहाना बना कर लौटा देते है।इन दिनों कुछ  केन्द्र प्रभारी क्रय केन्द्र पर धान का अधिक स्टाक का बहाना बना कर लौटा दे रहे हैं ।

प्रशासन ने धान खरीद में तेज़ी लाने के लिए दो दिसंबर से 15 दिसंबर के बीच अभियान भी चलाया रहा है। सभी  केन्द्रों को प्रतिदिन करीब 300 कुंटल धान खरीदने का लक्ष्य भी दिया।
धान खरीद के लिए नेफेड के भी चार केन्द्र खोले गए है। मगर डेढ महीने के बाद भी अभी तक इस क्रय एजेंसी द्वारा खरीद शुरू नहीं की गई।
हालाकि बीते 7 दिसंबर को धान खरीद की समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी वीरेन्द्र कुमार सिंह ने एजेंसी प्रबंधक से स्पष्टीकरण तलब कर दो दिन के अंदर खरीद शुरू करने को कहा था। मगर इस एजेंसी द्वारा अभी भी खरीद शुरू नहीं किया गया।

Related posts