राज्य

पीस पार्टी गठबंधन और एआईएमआईएम के बीच टक्कर तय

-पीस पार्टी गठबंधन मुस्लिम -निषाद तो ओवैसी पार्टी मुस्लिम-दलित वोट के जरिए मैदान में

हाल-ए-गोरखपुर नौ विधानसभा सीट पर छोटे दलों की स्थिति

सैयद फरहान अहमद

गोरखपुर, 12 जनवरी। उप्र विधानसभा का चुनाव अब करीब हैं। बसपा को छोड़ किसी भी पार्टी का उम्मीदवार फाइनल नहीं हैं। सपा ने लिस्ट तो जरुर जारी की लेकिन गृह कलह से सब दुविधा में हैं। छोटे दलों में एआईएमआईएम, पीस पार्टी-निषाद पार्टी  गठबंधन, जदयू  ने भी उम्मीदवारों घोषित नहीं किए हैं। सीपीआई(एमएल) का गोरखपुर ग्रामीण और खजनी से चुनाव लड़ना  तय है।

हालांकि छोटे दल गोरखपुर की नौ सीटों पर जीतने में तो सक्षम नहीं हैं लेकिन कुछ सीटों पर वोट काटने में पूरी तरह सक्षम हैं। इन्हें बड़े दल वोट कटवा कहते हैं। इन छोटे दलों का प्रभाव खास वर्गों और समुदाय पर होता हैं।

पिछले विस चुनाव में चार सीट निकालने वाली पीस पार्टी ने गोरखपुर की नौ विधान सभा सीटों की चार सीटों में जमकर सेंधमारी की जिससे परिणाम काफी हद तक प्रभावित हुए। इस पार्टी के गोरखपुर ग्रामीण से छेदी लाल ने 8490मत प्राप्त कर 5वां, सहजनवां से सुरेंद्र कुमार ने 16232 मत प्राप्त कर 5वां, खजनी से 4736 मत प्राप्त कर 5वां, चौरी चौरा में हरीलाल ने 9438 मत प्राप्त कर 5वां स्थान पाया।
लेकिन इस बार हालात मुख्तलिफ हैं। बड़े दलों के वोट बैंक में सेंधमारी करने वाली उप्र की पांचवी सबसे बड़ी पीस पार्टी के वोट बैंक में अबकी सेंधमारी तय हैं। यह सेंध सांसद असदुद्दीन ओवैसी की अगुवाई में उनकी पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन लगायेगी। पीस पार्टी के लिए ओवैसी की पार्टी एक नया संकट लेकर आई है।
वर्ष 2008 में बनी पीस पार्टी का गोरखपुर में डा. अयूब के अलावा एक भी जनाधार वाला नेता नहीं है। ऐसे में ओवैसी की पार्टी एक नई मुसीबत की तरह आ खड़ी हुई है। हालंकि पार्टी ने निषाद पार्टी और कुछ नये दलों के साथ गठबंधन कर अपने वोट बैंक में सेंधमारी को रोकने ही नहीं बल्कि अपना आधार और बढ़ाने की कोशिश की है।

ओवैसी की पार्टी ने सबसे पहला उम्मीदवार मिर्जा दिलशाद बेग के रुप में गोरखपुर ग्रामीण से उतारा था लेकिन बाद में पार्टी को निर्णय बदलना पड़ा। पार्टी ने साल भर पहले से हर मोहल्ले में सदस्यता अभियान चलाया था। जिसमें मुस्लिम समाज ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया था। वहीं गोरखपुर ग्रामीण से पीस पार्टी गठबंधन मुस्लिम व निषाद वोटों के आधार पर जीत हासिल करने का ख्वाब देख रही हैं।इसलिए पीस पार्टी ने निषाद पार्टी और महान दल के साथ गठबंधन कर गोरखपुर की पांच सीटों में गोरखपुर ग्रामीण से निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. संजय निषाद, कैंपियरगंज से मोहम्मद मैनुदीन उर्फ चांद भाई, चौरी चौरा से देवेंद्र प्रताप सिंह, चिल्लूपार से योगेश मणि तिवारी, सहजनवां से एडवोकेट शिवाजी सिंह को मैदान में उतारा हैं। पीस पार्टी व गठबंधन खजनी, चौरी-चोरा, सहजनवां व गोरखपुर ग्रामीण में ठीक-ठाक प्रदर्शन कर सकने में सक्षम हैं। गोरखपुर ग्रामीण में पीस पार्टीं गठबंधन की रैलियां हुई जिसमें ठीक-ठाक भीड़ जुटी। इस क्षेत्र में पार्टी काफी मेहनत कर रही हैं। वहीं ओवैसी पार्टी मुस्लिम इलाकों गोरखपुर ग्रामीण व पिपराइच आदि क्षेत्रों पर फोकस कर रही हैं।

2012 के चुनाव में छोटे दलों का प्रदर्शन

कैंपियरगंज- कुल उम्मीदवार – 23/छोटे दल-11
1. सरवन कुमार – पीस पार्टी – 1547मत – 8वां स्थान
2. पंकज कुमार- जदयू- 276मत-20वां स्थान

पिपराइच – कुल उम्मीदवार- 30/छोटे दल-19
1. सुरेन्द्र कुमार-पीस पार्टी-1149मत- 9वां स्थान
2. मोईनुद्दीन-जदयू-2757मत-6वां स्थान
3. राजेश- सीपीआई(एमएल)(एल)-636मत-20वां स्थान

गोरखपुर शहर-कुल उम्मीदवार-31/छोटे दल-14
1. डा. विजय कुमार- पीस पार्टी- जदयू-2183मत-5वां स्थान
2.ललित कुमार बिहारी- जदयू-445मत- 16वां स्थान

गोरखपुर ग्रामीण-कुल उम्मीदवार-29/छोटे दल-19
1.छेदी लाल-पीस पार्टी-8490मत-5वां स्थान
2.अयोध्या- जदयू-242मत-29वां स्थान

सहजनवां-कुल उम्मीदवार-24/छोटे दल -10
1.सुरेंद्र कुमार-पीस पार्टी-16232मत-5वां स्थान

खजनी-कुल उम्मीदवार- 18/छोटे दल-10
1.शंभू-पीस पार्टी-4736मत-5वां स्थान
2.रामआशय-जदयू-457मत -18वां स्थान
3.श्यामचरन-सीपीआई(एमएल)(एल)-1163मत-11वां स्थान

चौरी चौरा-कुल उम्मीदवार-31/छोटे दल-8
1. हरीलाल-पीस पार्टी-9438 मत- 5वां स्थान
2.कुसुम सिंह-जदयू- 580मत-22वां स्थान

बांसगांव (सु)-कुल उम्मीदवार-16/छोटे दल-9
1.कुमार राजेश-पीस पार्टी- 1624 मत-8वां स्थान
2.इंद्रदेव-जदयू-248 मत-16वां स्थान

चिल्लूपार-कुल उम्मीदवार -19/छोटे दल-4
1. हरिशंकर तिवारी-एबीएलटीसी-45203मत-3वां स्थान
पीस पार्टी, जदयू ने चुनाव नहीं लड़ा

पीस पार्टी , निषाद पार्टी (निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल) और महान दल के गठबंधन (एलायंस फॉर इम्पावर ऑफ नेटिव इंडियन) के गोरखपुर जिले की पांच सीटों के प्रत्याशी 

1. गोरखपुर ग्रामीण — (निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ) डा. संजय निषाद

2. कैंपियरगंज — मोहम्मद मैनुदीन उर्फ चांद भाई

3. चौरी चौरा — देवेंद्र प्रताप सिंह

4. चिल्लूपार — योगेश मणि तिवारी

5. सहजनवां — एडवोकेट शिवाजी सिंह

एआईएमआईएम ने गोरखपुर ग्रमीण से मिर्जा दिलशाद बेग को खड़ा किया था, लेकिन बाद में पार्टी से निकाल दिया।पार्टी की इस सीट से चुनाव लड़ने की पूरी उम्मीद है।⁠⁠⁠⁠

Related posts