समाचार

पूर्वांचल बैंक अधिकारी संगठन ने कहा-हालात ऐसे रहे तो हमें दो-तीन दिन में बैंक बंद करना पड़ेगा

पूर्वांचल बैंक की 50 फीसदी से अधिक शाखाओं में भुगतान के लिए एक पैसा नहीं
आए दिन बैंक शाखाओं पर हो रहा है बवाल
गोरखपुर। पूर्वांचल बैंक की 50 फीसदी से अधिक शाखाएं करेंसी के अभाव में लगभग बंद है और वे अपने ग्राहकों को भुगतान नहीं कर पा रही हैं। बैंक की शाखाओं पर आए दिन हो रहे बवाल से भी बैंक अधिकारी व कर्मचारी भी परेशान हो गए हैं। पूर्वांचल बैंक अधिकारी संगठन ने चेयरमैन को पत्र लिखकर कहा है कि यदि यही हालात रहे तो हमें पूर्ण तालाबंदी करनी पड़ सकती है।
करेंसी की किल्लत से यूं तो सभी बैंक जूझ रहे हैं लेकिन सबसे खराब हालात पूर्वांचल बैंक का है। पूर्वांचल बैंक की अधिकतर शाखाएं ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। बैंक की 11 जिलों में 571 शाखाएं हैं जिससे 92 लाख जमाकर्ता जुड़े हैं।
आठ नवम्बर की रात से नोटबंदी के एलान के बाद से पूर्वांचल बैंक की शाखाओं ने अपने पास मौजूद करेंसी से ग्राहकों का भुगतान किया जो कुछ दिन बाद खत्म हो गया। पूर्वांचल बैंक को अपने प्रायोजक बैंक स्टेट बैक व आरबीआई से करेंसी बहुत कम मिली। यही कारण है कि पिछले 20 दिनों में पूर्वांचल बैंक की शाखाएं सिर्फ 10 करोड़ का ही भुगतान कर सकी है जो कि सामान्य दिनों में वे एक दिन में 50 करेाड़ का भुगतान करती थीं।
पूर्वांचल बैंक को नोटबंदी के बाद से लगभग 50 करोड़ ही करेंसी मिल पाई है। इससे उनके शाखाओं को औसतन आठ से दस लाख रूपए मिले जो कि शुक्रवार तक बंटे। सोमवार से अधिकतर शाखाओं में नौ कैश की स्थिति है। बैकों पर भुगतान के लिए आ रहे लोग पैसा नहीं मिलने पर नाराजगी प्रकट कर रहे हैं। कई स्थानों पर बवाल हो चुके हैं। धुरियापार में एक बैंक अधिकारी के साथ मारपीट हुई। हरपुर बुदहट शाखा पर पर भुगतान नहीं होने पर लोगों ने डेढ़ घंटे तक रास्ता जाम किया। बैंक अधिकारियों व कर्मचारियों से दुव्र्यवहार आम बात है। यह स्थिति देख कई ब्रांचों के अधिकारी बैंक बंद करने पर मजबूर हो गए।
पूर्वांचल बैंक अधिकारी संगठन के अध्यक्ष शिवाजी सिंह ने गोरखपुर न्यूज लाइन को बताया कि हालात बहुत खराब हैं। हमारे 50 फीसदी से अधिक बैंक लगभग बंद हैं और उनके पास भुगतान करने के लिए एक पैसा नहीं है। दो-तीन दिन के अंदर इस स्थिति में 80 फीसदी ब्रांच आ जाएंगें। हमने पूर्वांचल बैंक के चेेयरमैन को पहले भी कई पत्र लिखा और 29 नवम्बर को भी हालात से अवगत कराते हुए पत्र लिखा है। हमने साफ कहा है कि यदि हालात ऐसे ही रहे तो हमें बैंक शाखाओं पर पूर्णतः तालाबंदी करनी पड़ सकती है। संगठन के हमारे राष्ट्रीय पदाधिकारी आज वित्त राज्य मंत्री से मिलकर इस स्थिति से अवगत कराने जा रहे हैं।

Related posts