पर्यावरण

‘ बाढ़ को कम करने के लिए स्‍पंज के रूप में कार्य करते हैं वेटलैंड ‘

विश्व वेटलैंड डे पर जागरूकता कार्यक्रम

गोरखपुर , 3 फरवरी। गोरखपुर एनवायरन्मेन्टल एक्शन ग्रुप और वन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में राजकीय एडी गर्ल्स  इण्टर कालेज में विश्व वेटलैंड डे पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया।

इस अवसर पर वन विभाग के एसडीओ एम0 के0 शुक्ला ने छात्राओं को बताया कि यह दिवस वेटलैंड के संरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करने, उसे बढ़ावा देने तथा इस बारे में सकारात्मक चीजों को बताने के लिए आयोजित किया जाता है। जल ही जीवन है और वेटलैंड जीवन समर्थित प्रणालियां है, जो जलचक्र के कामकाज को सुनिश्चित करती हैं। वेटलैंड भूजल जलवाही का पुनर्भरण करने में मदद करते है। प्रदूषित पानी को साफ करते है, तटरेखाओं की रक्षा करते है और बाढ़ को कम करने के लिए स्‍पंज के रूप में कार्य करते हैं।

IMG-20170202-WA0007
प्रो0 एस0 एस0 वर्मा ने बताया कि वेटलैंड में जैविक विविधता और व्यापक खाद्य श्रृंखला उन्हें जैविक सुपरमार्केट बनाते हैं। वेटलैंड जैविक, रासायनिक और आनुवंशिक सामग्री की महत्‍ता के स्रोत, सिंक और परिवर्तक के रूप में बहुत महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, वेटलैंड मानवता की सांस्कृतिक विरासत के रूप में महत्‍वपूर्ण योगदान देते हैं और इनका हमारी आस्‍था और प्रथाओं के साथ भी गहरा संबंध हैं। ये वास्तव में हमारी प्राकृतिक संपदा और तरल संपत्ति का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस वर्ष के वेटलैंड्स दिवस का मुख्‍य विषय है वेटलैंड हमारे भविष्य के लिए – टिकाऊ आजीविकाएं। यह विषय मछली पकड़ने, धान की खेती, पर्यटन और जल प्रावधान जैसी गतिविधियों के माध्यम से स्थानीय आजीविकाएं हासिल करने के लिए वेटलैंड्स के महत्‍व पर प्रकाश डालता है।
उन्होंने कहा कि हमारे यहाॅ रामगढ ताल का पूरा हिस्सा वेटलैड में आता है। हमारी प्राथमिकता में आता है कि रामगढ ताल के आसपास का हिस्सा पूरा संरक्षित करे जिससे हमारे यहाॅ की वेटलैड बच सके।
इस जागरूकता कार्यक्रम में प्रधानाचार्या रेमी यादव , डा0 मुमताज खान, विजय पाण्डेय, अनिल कुमार, जितेन्द्र द्विवेदी आदि प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Related posts