समाचार

बीआरडी मेडिकल कालेज में 27 करोड़ से बनने वाले तीन हास्टल का शिलान्यास

गोरखपुर, 3 जनवरी। चिकित्सा शिक्षा राज्य मंत्री राधेश्याम सिंह ने सोमवार को मेडिकल कॉलेज के तीन हॉस्टल का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि सपा सरकार ने मेडिकल कॉलेज का स्वरूप बदला है। सरकार ने सिर्फ निर्माण के मद में 400 करोड़ रुपये दिया है। मरीजों को हर सुविधा मिले इसके लिए सरकार लगातार कोशिश कर रही है।
उन्होंने कहा कि तीनों हॉस्टल में सभी तरह की अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हाेंगी। वर्ष 2012 के पूर्व सूबे में सात राजकीय मेडिकल कॉलेज थे, अब इनकी संख्या बढ़कर 14 हो गई है। इसके कारण सूबे के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की सीटें 1140 से बढ़ाकर 1840 कर दी गईं। सभी मेडिकल कॉलेजों को उपकरण मरम्मत के लिए पांच-पांच करोड़ दिए गए हैं। उन्होंने पीएम की 27  नवंबर को कुशीनगर में  रैली निराशाजनक रही। पीएम ने कोई भी घोषणा क्षेत्र के लिए नहीं किया। इस मौके पर प्राचार्य प्रो. राजीव मिश्रा व अन्य डॉक्टर मौजूद रहे।

27 करोड़ की लागत से बनेंगे तीन नए हॉस्टल  

बीआरडी मेडिकल कालेज में बनने वाले टी छात्रावासों की लागत  27 करोड़ आएगी।  इसमें विवाहित रेजीडेंट के लिए 50 कमरों का विशेष हॉस्टल भी शामिल है। बीआरडी में पढ़ने वालें छात्रों के लिए हॉस्टल की कमी लंबे समय से चली आ रही है। सबसे ज्यादा दिक्कत पीजी छात्रों को होती है। खास तौर से उन छात्रों को जो शादीशुदा है। ऐसे छात्र कैंपस से बाहर कमरा किराए पर लेकर रहने को मजबूर हैं। इस कमी पर एमसीआई भी आपत्ति जता चुकी है। कॉलेज प्रशासन की लंबे समय से चल रही मांग को प्रदेश सरकार ने मान लिया। शासन ने करीब साढ़े आठ करोड़ से बनने वाले 50 सीटेड मैरेड हॉस्टल, करीब पौने नौ करोड़ की लागत से 100 सीटेड ब्वॉयज हॉस्टल और करीब 10 करोड़ की लागत से 100 सीटेड गर्ल्स हॉस्टल बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। प्रिंसिपल डॉ। राजीव मिश्र ने बताया कि मैरेड हॉस्टल और गर्ल्स हॉस्टल का निर्माण यूपीएसआईडीसी करेगी। जबकि, ब्वॉयज हॉस्टल का निर्माण आवास विकास परिषद करेगा। सोमवार को राज्यमंत्री ने इसका विधिवत शिलान्यास किया।

Related posts