यूपी विधानसभा चुनाव 2017राज्य

मेरे आने से दलित और पिछड़े वर्ग के लोग भाजपा से जुड़े हैं -स्वामी प्रसाद मौर्य

भाजपा नेता स्वामी प्रसाद मौर्य से खास बातचीत

( विधान सभा के चुनाव का अब खुमार चढ़ता नजर आ रहा है । नेता दूसरे दलों पर अपने बयानों से हमलावर होते जा रहे हैं । क्षेत्रों के मूल मुद्दे इन बयानों के झोकों में उड़ से गए दिखते हैं । ऐसे में चुनावी भागमभाग के बीच कुछ दिनों पूर्व तक नेता प्रतिपक्ष और बसपा के कद्दावर नेता रहे और वर्तमान में भाजपा के सिम्बल से मैदान में उतरे पडरौना के विधायक स्वामी प्रसाद मौर्य से विभिन्न पहलुओं पर स्वतंत्र पत्रकार सूर्य प्रकाश राय ने ख़ास बातचीत की )

सवाल – बसपा से भाजपा में आने के बाद नए परिवार में आपको कैसा लग रहा है ? सुना जा रहा है कि आप टिकट वितरण से कुछ नाराज हैं ?

 स्वामी प्रसाद मौर्य – पूरी दुनिया में अपने देश का मान बढ़ाने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी की कार्यशैली और उनके नारे ‘ सबका साथ सबका विकास ‘ का मै मुरीद हूँ । इसी कारण भाजपा में आया । राजनैतिक पार्टियों में जो चरित्र होना चाहिए वो यहाँ दिखता है । पार्टी में आन्तरिक लोकतन्त्र स्थापित होने के कारण यहाँ हर कार्यकर्ता को अपनी बात रखने की स्वतंत्रता है । आदर्शों और सिद्धान्तों की राजनीति करने वाले मुझ जैसे लोगों को स्वभाविक है , अच्छा ही लगेगा । टिकट वितरण को लेकर जहाँ तक नाराजगी की बात है , दावा करना नाराजगी का हिस्सा नही हो सकता । लोकतंत्र में सबको अपनी बात नेतृत्व तक पहुंचाने की छूट मिलती है जिसका मैंने भी सदुपयोग किया कार्यकर्ताओं के सम्मान और हिस्सेदारी के लिए। नेतृत्व ने जो भी निश्चित किया उसका मैंने सम्मान किया । हजारों दावेदारों के बीच कुछ को टिकट देने में क्या मजबूरी होती है ऐसे चुनावी माहौल में इसे मैं जानता हूँ । जिन्हें टिकट नही मिलेगा उनका नाराज होना स्वाभाविक है लेकिन आप जिसे नाराजगी कहते हैं वो ही असल में लोकतंत्र है ।

सवाल – भाजपा ने आपको स्टार प्रचारक बनाया है। आपको क्या लगता है कि भाजपा के पक्ष में ओबीसी वर्ग के मतदाताओं को आप कितना मोड़ पाएँगे ।

स्वामी प्रसाद मौर्य – मैंने अपने राजनीतिक जीवन में अपने समर्थकों और कार्यकर्ताओं के मान सम्मान की लड़ाई हरदम लड़ी है । उन्ही की लड़ाई में बसपा अध्यक्ष मायावती से भी भिड़ना पड़ा। मेरे बसपा छोड़कर भाजपा में आने के बाद बहुत सारे मेरे साथी भाजपा में आ चुके हैं । मैंने अपनी ताकत कुछ दिन पूर्व ही लखनऊ के रमाबाई मैदान में दिखाई थी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह जी के मौजूदगी में हुए इस सम्मेलन में लाखों लोग इस बात के प्रमाण के रूप में मौजूद थे कि दलित और पिछड़े वर्ग के लोग मेरे साथ हैं । मेरे आने के बाद इस समाज की एक बड़ी फ़ौज भाजपा के साथ जुड़ी है । हम हर सीट जीतने के लिए चुनाव मैदान में हैं , पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है ।

https://youtu.be/vfv1lQmONos

सवाल – सपा और काँग्रेस एक नए गठबन्धन के साथ आपके सामने मैदान में है । ‘यूपी को ये साथ पसन्द है ‘ के नारे के साथ राहुल – अखिलेश का रोड शो हो रहा है , क्या प्रतिक्रिया है ?

स्वामी प्रसाद मौर्य – काँग्रेस और सपा का गठबन्धन मजबूरी का गठबन्धन है । भारतीय जनता पार्टी के बढ़ते जनाधार से भयभीत होकर दोनो को अपनी खटिया खड़ी और बिस्तरा गोल होने का एहसास हो चुका है । वो जान चुके हैं कि विधान सभा चुनाव के बाद उनका सड़क पर आना तय है। इस कारण पहले से रिहर्सल रोड शो के माध्यम से शुरु कर दिए हैं। ये गठबन्धन हवा हवाई हो जाएगा और उनका सूपड़ा साफ होना भी तय है ।

सवाल – आप पर आरोप है कि आपने बसपा में रहते हुए हिन्दू धर्म के देवी देवताओं को लेकर कुछ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। विपक्षी चुनाव में इसे आपके विरुद्ध मुद्दा बना रहे हैं।

स्वामी प्रसाद मौर्य – मैंने भी इस बात को सुना है लेकिन जो लोग ये आरोप लगा रहे हैं उन लोगों ने मेरी पूरी बात सुनी नहीं है । उन्होंने अखबारी खबर के आधार पर आरोप लगाया होगा । वो खबर पूरी तरह भ्रामक है मेरा मूल बयान और इस अखबारी खबर में जमीन -आसमान का अन्तर है ।

सवाल – बतौर स्टार प्रचारक आप प्रदेश के दौरे पर हैं। क्या लगता है कि पूर्ण बहुमत की सरकार आप बना पाएँगे ,कितनी सीट की उम्मीद है ?

स्वामी प्रसाद मौर्य – कहीं कोई शक की बात ही नही है । भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है। 300 से अधिक सीट हम जीतेंगे ।

Related posts