समाचार

मैत्रेय परियोजना से प्रभावित किसानों ने 600 एकड़ भूूूमि वापस मांगी

सिसवा महंथ पहुंचे राहुल गांधी से किसान नेता गोवर्धन गोंड ने उठायी मांग
कुशीनगर, 9 सितम्बर। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अपनी किसान यात्रा के पहले दिन देवरिया से कुशीनगर जाते हुए सिसवा महंथ में थोड़ी देर के लिए रूके और मैत्रेय परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण के खिलाफ एक दशक से अधिक समय से संघर्ष कर रहे किसानों से मिले। भूमि बचाओ संघर्ष समिति के अध्यक्ष गोवर्धन प्रसाद गांेड ने उन्हें आंदोलन के बारे में जानकारी दी और कहा कि परियोजना नहीं लगने के बावजूद अधिग्रहीत पड़ी किसानों की जमीन को मुक्त कराने के लिए दबाव बनाएं।
गोवर्धन गोंड ने बताया कि मैत्रेय परियोजना के लिए करीब 800 एकड़ भूमि अधिग्रहीत की गई थी। किसानों ने इसके विरूद्ध संघर्ष किया तो परियोजना का आकार सीमित करते हुए इसे 200 एकड़ तक कर दिया गया लेकिन शेष 600 एकड़ भूमि अभी तक मुक्त नहीं हुई है। इससे किसान कई तरह के संकट का सामना कर रहे हैं। वे इस भूमि पर खेती तो कर रहे हैं लेकिन उनका किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाया जा रहा है और न ही वे बैंकों से ऋण ले पा रहे हैं। उन्हें अपनी ही भूमि पर निर्माण की भी अनुमति नहीं मिल रही है।
श्री गोंड ने कहा कि अभी सुप्रीम कोर्ट ने सिंगुर की अधिग्रहीत भूमि को किसानों को लौटाने का आदेश दिया है। इसी तरह मैत्रेय के लिए अधिग्रहीत भूमि किसानों को लौटायी जाए। उन्होंने राहुल गांधी से कहा कि देश के अन्य स्थानों पर भी इसी तरह हजारों एकड़ भूमि अधिग्रहीत है जिसे किसानों को लौटाया जाना चाहिए। उन्होंने कांग्रेस पार्टी को इसके लिए सर्वोच्च न्यायालय पर पीआईएल दाखिल करने की भी सलाह दी। श्री गोंड के अनुसार राहुल गांधी ने उनकी बातों को ध्यान से सुना और कहा कि वह उनके साथ हैं।

Related posts