जीएनएल स्पेशल

युवाओं की एक टोली जिसने चुपचाप हजारों पौधे रोप अपने इलाके को हरा भरा बना दिया

कुशीनगर, 12 नवम्बर. नेबुआ नौरंगिया स्थानीय विकास खंड के मठिया धीर में एक ऐसा पर्यावरण प्रेमी है जिसने न सिर्फ हजारो पौधे रोप पर्यावरण संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान दिया बल्कि उनकी प्रेरणा से आज दर्जनों युवक इस नेक काम को करनेमें उनके साथ कंधे से कंधा मिला पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को आगे बढ़ा रहे है। इन युवकों ने इसी सप्ताह पर्यावरण जागरूकता वृक्ष रथ निकल क्षेत्र में हजारों पौधे रोप डाले।
मठिया धीर गांव निवासी जितेंद्र यादव के पास कमाई का कोई खास जरिया नही है। मेहनत मजदूरी से ही उनके परिवार का बसर होता है। परंतु एक अध्यापक की प्रेरणा ने  इस कदर जुनून का रूप लिया कि उन्होंने पर्यावरण संरक्षण को ही मिशन बना लिया।वर्ष 1985 से शुरू हुआ उनका पौधे रोपण का काम अब भी जारी होनेके साथ साथ मिशन का रूप ले चुका है।
शुरुआती दौर में उन्होंने अपनी नर्सरी में तैयार पौधों को  स्वयं ही ले जाकर  जरूरतमंदों के बताये जगहों पर रोपित करने के साथ ही उन पौधों के वृक्ष बनने तक देखभाल करनी पड़ती थी। कुछ दिनों के बाद परिवार के सदस्य भी उनके जुनून के आगे नतमस्तक हो हाथ बंटाने लगे. अब तो गांव के ही दर्जनों युवक उनके साथ कंधे से कंधा मिला पर्यावरण संरक्षण की मुहिम को आगे बढ़ा रहे है। इन युवकों में सुनील शर्मा, सत्येंद्र यादव, गणेश गौड़, राजेन्द्र यादव, शैलेश, इस्रायल अंसारी, आदित्य रामाधार चौधरी, दीपू, धर्मवीर, टुनटुन चौधरी सहित अनेक युवा शामिल है।

IMG-20171107-WA0007
जितेन्द्र ने अपने घर के पास स्थित खाली जमीन को नर्सरी का रूप दे दिया है। बीजों को चुन कर लेन के बाद प्लास्टिक की पन्नी में मिट्टी भरकर उसमे बीज उगाते हैं. बड़े होने पर प्लास्टिक की बोरियो में इन्हें और बड़ा करते हैं। जब पौधे 7 से 10 फुट के हो जाते है तो इन्हें उपयुक्त जगह पर रोपित करने के साथ ही तब तक देखभाल करते हैं जब तक वे पेड़  का रूप न ले लें। सूखने की दशा में पुनः उस जगह पर दूसरे पौध का रोपण करते हैं।

आज जितेन्द्र की नर्सरी में जामुन,आम, अमरूद, कटहल, बेल आदि फलदार वृक्षों के साथ ही बरगद, पाकड़, कदम्ब, अशोक, पीपल, नीम सहित तुलसी की कई प्रजातियो के पौधे उपलब्ध हैं जिन्हें वे जगहों पर लगाने के साथ ही निःशुल्क बांटते भी है

वर्तमान में इनकी टोली पर्यावरण जागरूकता वृक्ष रथ यात्रा निकल लोगो को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के साथ ही जगह जगह पौधे भी रोपित कर रही है.

Related posts