समाचार

शहीद बीएसएफ जवान का आज सुबह हुआ अंतिम संस्कार

रात में लोग मुख्यमंत्री को बुलाने पर अड़ गए थे, कृषि मंत्री द्वारा मोबाइल पर मुख्यमंत्री से बात होने पर माने लोग
देवरिया, 3 मई। पाकिस्तानी सेना के हमले में शहीद बीएसएफ के हेड कांस्टेबल प्रेमसागर का अंतिम संस्कार आज सुबह उनके गांव टीकमपार में किया गया। इसके पहले गांववासी और शहीद के परिजन मुख्यमंत्री को बुलाने और ताबूत खोलकर शहीद के अंतिम दर्शन की मांग पर अड़ गए थे जिसके कारण अंतिम संस्कार में विलम्ब हुआ।

मौके पर मौजूद कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही द्वारा परिजनों की मुख्यमंत्री से बात कराने के बाद सुबह शहीद का अंतिम संस्कार हुआ।

बुधवार की सुबह शहीद प्रेम सागर की शव यात्रा पूरे सम्मान के साथ राष्ट्रीय ध्वज में लिपटी हुई उनके घर से प्रारम्भ हुई।
शव यात्रा में प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही सहित हजारों लोग सम्मिलित हुए। लगभग आधा किलोमीटर दूर अकट्हवा पुल के पास अंतिम संस्कार हुआ।
शहीद के बड़े पुत्र ईश्वर चंद ने मुखाग्नि दी। इसके पूर्व उन्हें गार्ड आफ आनर दिया गया।

187ebb9f-1e8d-4e0b-a3e2-ecc916699d39
मंगलवार की शाम कुछ लोगों ने टीकमपार ढाले पर शाम छह बजे वैशाली एक्सप्रेस को रोक दिया। ये लोग पाकिस्तान को करारा जवाब देने की मांग कर रहे थे। लोगों के विरोध प्रदर्शन के कारण वैशाली यहां पर डेढ़ घंटे तक रूकी रही। लोग शहीद के परिजनों को 50 लाख की आर्थिक सहायता देने, दोनों बेटे व बेटी को सरकारी नौकरी देने और मुख्यमंत्री को शहीद के घर बुलाने की मांग कर रहे थे।
शहीद प्रेमसागर अपने पीछे पत्नी ज्ञानती, दो बेटियों और दो बेटों को छोड़ गए हैं। बड़ी बेटी सरोज की शादी छह माह पहले ही हुई थी। बड़ा बेटा ईश्वर चंद सिविल सर्विसेज की तैयारी कर रहा है जबकि कक्षा आठ में पढ़ने वाला छोटा बेटा रणविजय सेना में जाना चाहता है। छोटी बेटी मोनिका ग्यारहवीं की छात्रा है।
प्रेमसागर के शहादत की जानकारी ईश्वरचंद को सोमवार को दोपहर एक बजे बीएसएफ से मिली। इसके बाद से पूरे परिवार सदमे में आ गया। मंगलवार की शाम शहीद का शव उसके गांव टीकमपार पहुंचा।
शहीद को श्रद्धाजंलि देने के लिए बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शहीद के परिजनों को प्रदेश सरकार की ओर से 20 लाख का चेक दिया। उन्होंने कहा कि इसके अलावा केन्द्र सरकार की ओर से तीन दिन के अंदर 10 लाख की सहायता राशि दी जाएगी।

Related posts