समाचार

सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का लालच देकर वसूली करने वालों को ग्रामीणों ने पकड़ कर पीटा

निचलौल (महराजगंज ), 17 दिसम्बर। ब्लाक क्षेत्र लोहिया ग्राम पैकौली में शनिवार को सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का लालच देकर रूपये की वसूली करने वाले गिरोह के चार सदस्यों को ग्रामीणों ने पकड लिया और जमकर पिटाई की। इस बीच मौका पाकर दो व्यक्ति फरार हो गये जबकि दो ग्रामीणों ने पकड़े कर पुलिस के हवाले कर दिया।
पैकौली में एक सप्ताह से चार व्यक्ति अपने आप को निचलौल ब्लाक का अधिकारी बताकर लोहिया आवास, विकलांग पेंशन और वृद्धा पेंशन दिलाने के नाम पर वैजन्ती पत्नी लालमन, मंजू पत्नी राजेन्द्र, सुमन पत्नी मनोज, गुड्डू पुत्र बिरजू , रेशमा पत्नी किशोर, सकली पत्नी पलटन तथा बरसाती पत्नी सुग्रीव से पांच-पांच हज़ार रुपये ले गये थे। शनिवार को चारों व्यक्ति फिर से गाँव में पहुंचकर उक्त लोगों से एक-एक हज़ार रुपया मांगने लगे। इस बीच फर्जीवाड़े का शक होने पर ग्रामीणों ने ग्रामप्रधान अरविन्द मिश्र को सूचना दिया। अरविन्द ने जब गाँव में पहुंचकर उक्त चारों से पूछना चाहा तो चारों पीछा छुड़ाकर भागने का प्रयास करने लगे। जिस पर ग्रामीणों ने उन्हें दौड़ा दिया। इस बीच मौका पाकर दो व्यक्ति फरार हो गये परन्तु दो व्यक्ति ग्रामीणों के चंगुल में आ गये। जिन्हें ग्रामीणों ने पीटकर गाँव के पंचायत भवन पर बंधक बना लिया। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची मुकामी पुलिस को ग्रामीणों ने उक्त दोनों को पुलिस के सुपुर्द कर दिया। पकड़े गये दोनों ने अपना नाम निचलौल थानाक्षेत्र अन्तर्गत ग्रामसभा सोनिया बरवा निवासी गजेन्द्र तिवारी व श्रवण भारती बताया। पुलिस ने उनके बाइक की डिग्गी से सफाई कर्मी भर्ती लोहिया आवास सहित तमाम कागजात बरामद किया।
इस सम्बन्ध में थानाध्यक्ष आनन्द कुमार गुप्ता ने बताया कि इस मामले में तहरीर मिल गयी है। आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

Related posts