स्वास्थ्य

देवरिया में 11.31 लाख बच्चों को खिलाई जाएगी कीड़े मारने की दवा

29 अगस्त को मनाया जाएगा कृमि मुक्ति दिवस

30 अगस्त से चार सितंबर तक चलेगा माप अप राउंड

देवरिया,  जिले में कृमि मुक्ति दिवस 29 अगस्त को मनाया जाएगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बच्चों के पेट में कीड़े के संक्रमण को एक विश्व व्यापी जन स्वास्थ्य समस्या मानते हुए कीड़े निकालने की दवा खिलाने की पहल की है. इसी कड़ी में जिले में 11.31 लाख बच्चों को एल्बेण्डाजाल की गोली खिलाई जाएगी.

नोडल अधिकारी डॉ डीबी शाही ने बताया कि एक से 19 साल तक के 76 प्रतिशत बच्चे कृमि संक्रमण के शिकार पाए जाते हैं. सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए साल में दो बार कृमि मुक्ति कार्यक्रम चलाने का निर्णय लिया है. शहरी क्षेत्र समेत 16  ब्लाकों में यह कार्यक्रम चलाया जायेगा.  3243  आंगनबाड़ी केन्द्रों, 3061 सरकारी स्कूलों और 1291 निजी विद्यालयों के अलावा आईटीआई, केंद्रीय विद्यालयों और नर्सिंग के छात्र-छात्राओं को भी दवा खिलाई जाएगी. उन्होंने बताया कि  अभियान के तहत शत-प्रतिशत दवा खिलाने के निर्देश दिए. 29 अगस्त के बाद माप अप सप्ताह शुरू होगा, इसमे भी बच्चों को दवा खिलाई जाएगी. कार्यक्रम को अमली जामा पहनाने के लिए स्वास्थ्य, माध्यमिक और बालक विकास व पुष्टाहार विभाग, पंचायती राज विभाग के सहयोग से काम अभियान चलेगा. अभियान के दौरान एक से पांच साल तक के पंजीकृत बच्चों और छह से 19 साल तक के स्कूल जाने वाले बच्चों को पहले दवा खिलाएंगी. ईट भट्टों पर काम करने वाले बाल मजदूर, घुमंतू बच्चों को भी पेट के कीड़े निकालने की गोली खिलाई जाएगी.

शिक्षक खुद खिलाएंगे गोली

डीसीपीएम राजेश गुप्ता ने बताया कि 400 मिलीग्राम की एक गोली को स्कूलों में पानी के साथ खिलाया जाएगा. शिक्षकों की निगरानी में बच्चे चबाकर गोली को खाएंगे. एक और दो साल के बच्चे को आधी गोली चूरा कर व दो से तीन साल के बच्चे को एक गोली आंगनबाड़ी केंद्र पर खिलाने के निर्देश हैं.

एल्बेंडाजाल के फायदे

डॉ डीबी शाही ने बताया कि एल्बेंडाजाल गोली एनीमिया में कमी एवं पोषण स्तर में वृद्धि के साथ बच्चों में शारीरिक वृद्धि और वजन बढ़ना, मानसिक विकास व अन्य बीमारियों से बचने के लिए प्रतिरोधी क्षमता को बढ़ाती है.

Related posts